लॉकडाउन ने घरेलू बचत और सकल घरेलू उत्पाद को कर रही प्रभावित: रिपोर्ट
लॉकडाउन ने घरेलू बचत और सकल घरेलू उत्पाद को कर रही प्रभावित: रिपोर्ट
Share:

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के एक विश्लेषण के अनुसार महामारी से ग्रस्त वर्ष में एक संभावित विजेता नहीं था, जहां लोगों को वर्ष के अधिकांश समय घर के अंदर रहने के लिए मजबूर किया गया था, जिसने घरेलू बचत को सकल घरेलू उत्पाद का 22.5 प्रतिशत बढ़ाने में मदद की थी। 2019 में 19.8 प्रतिशत से हालांकि, अप्रैल-जून की अवधि में परिवारों की भौतिक बचत घटकर जीडीपी के 5.8 प्रतिशत पर आ गई - जब पूरा देश सख्त लॉकडाउन के तहत था - और लगभग पूर्व-महामारी के स्तर का आधा हालांकि, दिसंबर तिमाही तक सकल घरेलू उत्पाद के 13.7 प्रतिशत के उच्च वर्ष तक पहुंचने के लिए समान रूप से बरामद किया गया।

RBI के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, घरेलू गैर-वित्तीय बचत 2020 की जून तिमाही में GDP का 21.4 प्रतिशत और सितंबर तिमाही में 10.4 प्रतिशत थी, जबकि पूर्व-महामारी अवधि में GDP का 7-8 प्रतिशत था। हालांकि, दिसंबर तिमाही में यह घटकर 8.4 प्रतिशत रह गई। आरबीआई के आंकड़े भी बताते हैं कि सकल वित्तीय बचत सकल घरेलू उत्पाद के 13.2 प्रतिशत तक गिर गई, जबकि वित्तीय देनदारियों में दिसंबर तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद का 4.8 प्रतिशत रहा। 

सितंबर तिमाही की तुलना में, परिवारों ने मुद्रा और निवेश में अपनी बचत में वृद्धि की, लेकिन बचत जमा, पेंशन और छोटी बचत के रूप में तेजी से गिर गई। जबकि परिवारों ने बैंकों से अधिक उधार लिया, गैर-बैंकों और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के साथ उनकी देनदारियों में दिसंबर तिमाही में गिरावट आई। पिछले एक दशक में जीडीपी के 10-12 प्रतिशत के मुकाबले, दिसंबर तिमाही में सकल वित्तीय बचत जीडीपी के 13.2 प्रतिशत से अधिक थी। इसके विपरीत, वित्तीय देनदारियों का सकल घरेलू उत्पाद का 4.8 प्रतिशत था।

नर्स ने अचानक डॉक्टर को जड़ दिया जोरदार थप्पड़, बेकाबू हुए डॉक्टर ने किया ये हाल

भारतीय दूतावास ने नेपाल की यात्रा से बचने के लिए नागरिकों को दी चेतावनी

सौर घोटाले के आरोपी सारिका नायर को छह साल का कठोर कारावास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -