बिना तोड़े ही 70 फिट पीछे खिसकाया जा रहा है ये 3 मंजिला मकान

Nov 27 2018 08:16 PM
बिना तोड़े ही 70 फिट पीछे खिसकाया जा रहा है ये 3 मंजिला मकान

आज तक आपने भी ये ही देखा होगा कि सड़क बनाने के लिए घरों को तोडना पड़ता है लेकिन गोरखपुर से बनारस तक बनाई जा रही फोरलेन सड़क के निर्माण के दौरान बीच में आने वाले एक तीन मंजिला मकान को बिना तोड़े ही सड़क से दूर कर दिया. जी हाँ... इस घर को सड़क से 70 फीट पीछे हटाए जाने का काम लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. आपको बता दें मॉडर्न तरीके से किए जा रहे इस काम को लोग दूर-दूर से देखने आ रहे हैं.

गोरखपुर से 70 किलोमीटर दूर राउतपार के रजिन्दर मिश्रा ने ये मकान बनवाया था और उनके इस तीन मंज़िले मकान को खिसकाने में 50 मजदूर लगे हैं. आपको बता दें ये 50 मजदूर पिछले चार महीने से लगातार इस मकान को शिफ्ट करने में लगे हैं. जी हाँ... और इसके लिए 500 जैक, पहिए व अन्य जरूरी उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है. ऐसा बताया जा रहा है कि मकान शिफ्ट होने में अभी दो महीने और लगेंगे. जैक और मशीन सेट करने के बाद मजदूर मकान को एक दिन में केवल 4 फीट ही खिसका पाते हैं.

आपको बता दें सड़क पर बना यह मकान लगभग 10 हजार स्क्वेयर फीट में बना हुआ है. इसे सड़क से करीब 70 फीट पीछे शिफ्ट करना है, जो किसी चुनौती से कम नहीं है. लेकिन फिर ही लोग इसे मेहनत कर बिना तोड़े पीछे सरका रहे हैं मकान सरकाने वाली टीम के लीडर वीर अहीर ने हाई स्कूल शिक्षा के बाद मकान लिफ्टिंग व मकान को खिसकाने के बारे में सीखा और अब वो लोगों के आशियाने को बिना तोड़े खिसकाने के काम करते हैं.

इस खूबसूरत मॉडल की है दो रंग की आंखें, देखकर आपको भी हो जाएगा प्यार

पिता की लाश के साथ 6 महीने तक रहा बेटा, दुर्गन्ध आने पर कर डाला हैरान करने वाला काम

पति-पत्नी को कचरे में मिली ऐसी चीज़ जिसके बाद मिनटों में बन गए करोड़पति