अब आपके घर में लगे पौधे करेंगे ये काम
अब आपके घर में लगे पौधे करेंगे ये काम
Share:

अब आपके घर में लगे पौधे आपके घर आने वाली गंदी या प्रदूषित हवा को भी साफ कर देंगे। क्योंकि यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन के वैज्ञानिकों ने पॉटहोस आईवी नाम के एक पौधे की हवा साफ करने की क्षमता को बढ़ाया है। वह भी जीन एडिटिंग प्रक्रिया की मदद से। इसके लिए वैज्ञानिकों ने खरगोश के जीन को पौधे के जीन से मिलाकर बदलाव किए। जेनेटिकली मोडिफाइड पौधा बेनजीन और क्लोरोफॉर्म जैसे कैंसर फैलाने वाले तत्वों को हवा से हटाने में मददगार साबित होगा।

प्रोटीन में  में बदले हानिकारक तत्व

जानकारी के मुताबिक, बदलाव के बाद पौधे ने न सिर्फ हवा से क्लोरोफॉर्म और बेनजीन जैसे हानिकारक तत्व हटाए, बल्कि उन्हें 2ई1 नाम के एक प्रोटीन में भी बदला, जो पौधे के विकास में मदद करता है। वैज्ञानिकों का कहना है उन्होंने पॉटहोस आईवी को एक्सपेरिमेंट के लिए चुना क्योंकि यह पौधा अलग-अलग अंदरूनी वातावरण में बेहतर तरीके से पनप सकता है।

हवा को प्रदूषण मुक्त करना लक्ष्य 

रिसर्च कर रहे एक वैज्ञानिक ने बताया अभी लोगों को इन खतरनाक ऑर्गेनिक कंपाउंड्स के हानिकारक असर के बारे में पता नहीं है और ऐसा इसलिए क्योंकि हम इसके बारे में कुछ नहीं कर पाए। लेकिन अब हमने ऐसा पौधा तैयार किया है जो प्रदूषकों को हटा सकता है। हम आने वाले समय में इमारतों के निर्माण कार्य में इस्तेमाल होने वाले केमिकल ‘फॉर्मलडिहाइड’ को खत्म करने के लिए पौधे में एक प्रोटीन मिलाना चाहते हैं, ताकि हवा को प्रदूषण मुक्त किया जा सके।

वाशिंग मशीन में फंसी बच्ची, गलती से हुई ऑन और फिर...

1500 खंभों पर टिका हुआ है यह खूबसूरत मंदिर

अब यहां मरीजों के ऑपरेशन करते दिखाई देंगे रोबोट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -