होटल और रेस्तरां संघों ने जीएसटी परिषद की बैठक से पहले वित्त मंत्री को किया सुझाव प्रस्तुत
होटल और रेस्तरां संघों ने जीएसटी परिषद की बैठक से पहले वित्त मंत्री को किया सुझाव प्रस्तुत
Share:

फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एफएचआरएआई) ने बुधवार को कहा कि उसने 28 मई को होने वाली जीएसटी परिषद की बैठक से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक अभ्यावेदन सौंपा है। उद्योग निकाय ने आतिथ्य उद्योग को पुनर्जीवित करने के लिए आवश्यक प्रमुख नीतिगत उपायों को शामिल करने के लिए परिषद से अनुरोध किया है। 

एफएचआरएआई के उपाध्यक्ष गुरबख्शीश सिंह कोहली ने कहा, हम रुपये और डॉलर के बीच दरों की समानता लाने के लिए होटल के कमरे के टैरिफ पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगाने की सीमा सीमा को मौजूदा 7,500 रुपये से बढ़ाकर 9,500 रुपये करने का अनुरोध कर रहे हैं। पहले जब सीमा 7,500 रुपये तय की गई थी, डॉलर प्रति रुपये की विनिमय दर 64 रुपये थी, लेकिन आज यह 73 रुपये प्रति डॉलर तक पहुंच गई है। साथ ही, होटल के कमरों के लिए शून्य जीएसटी की सीमा को मौजूदा 1,000 रुपये से बढ़ाकर 2,000 रुपये प्रति कमरा प्रतिदिन किया जाना चाहिए। इस कदम से कम बजट खंड को बढ़ावा मिलेगा, इस प्रकार घरेलू यात्रा को बढ़ावा मिलेगा और पर्यटन को बड़े पैमाने पर बढ़ावा मिलेगा। 

कोहली ने वित्त मंत्री से आग्रह किया कि वे व्यक्तिगत निर्धारिती के गृह राज्य के अलावा किसी भी राज्य के वैध जीएसटी होटल बिलों की अनुमति दें, जो कि धारा 80 सी के तहत छूट के लिए 50,000 रुपये की अतिरिक्त राशि के लिए छूट दी गई है, जिससे नागरिकों को भारत के भीतर यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जो आगे होटलों के साथ-साथ सहायक उद्योगों को बहुत आवश्यक प्रोत्साहन। अन्य सुझावों के अलावा, निकाय ने जीएसटी परिषद से उन लोगों के लिए किराए के भुगतान के लिए जीएसटी को हटाने का अनुरोध किया, जो इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा करने के योग्य नहीं हैं।

शेयर बाजार में फिर आई बहार, 15300 अंक के पार पहुंचा निफ्टी

ऑल-इलेक्ट्रिक आई-पेस को एकीकृत करने के लिए JLR और Google ने की साझेदारी

कोरोना काल में FlipKart ने 23000 लोगों को दी नौकरी, पिछले 3 महीनों में हुई भर्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -