गर्मागर्म चाय पीने वाले जान लें इस खतरे के बारे में
गर्मागर्म चाय पीने वाले जान लें इस खतरे के बारे में
Share:

चाय के शौकीनों हमारे देश में अधिक हैं. चाय के बिना तो दिन ही नहीं निकलता है. आप ये तो जानते होंगे कि चाय से क्या क्या नुकसान होता है, लेकिन आपको बता दें गर्म चाय पीने से आपको कैंसर भी हो सकता है. आपको यह खबर बुरी लग सकती है लेकिन एक रीसेंट स्टडी का दावा है कि गर्म चाय पीने से इसॉफेगस (ग्रासनली) का कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. आइये जानते हैं इस खतरे के बारे में जो आपकी जान ले सकता है.

दरअसल, स्टडी के मुताबिक जो लोग रोजाना 75 डिग्री सेल्सियस पर चाय पीते हैं उनमें यह खतरा दोगुने से ज्यादा बढ़ जाता है. इसके लिए जान लें कप में उड़ेलते ही चाय पीना शुरू न कर दें. अगर कप में डालने के बाद 4 मिनट तक चाय रखकर पी जाए तो कैंसर का खतरा कम हो सकता है. अमेरिकन कैंसर सोसायटी के लीड ऑथर के अनुसार, कई लोग चाय, कॉफी या दूसरे ड्रिंक गर्मागरम पीने के शौकीन होते हैं. इन्हें ही ये खतरा अधिक होता है जिसके बारे में जान लेना ही सही है. 

बहुत गरम चाय पीने से इसॉफेजियल कैंसर का रिस्क बढ़ जाता है. स्टडी में 50,045 लोग शामिल किए गए थे जिनकी उम्र 40 से 75 साल थी. इसमें नतीजा आया कि रोजाना 700 एमएल गर्म चाय (60 डिग्री सेल्सियस या इससे ज्यादा) पर पी जाए तो ग्रासनली के कैंसर का खतरा 90 फीसदी तक ज्यादा बढ़ जाता है.

अनियमित पीरियड्स से मुक्ति दिलाएंगे ये तरीके

पसलियों के दर्द से ऐसे पाएं राहत

कई रोगों को दूर करने में लाभकारी है काले चने का पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -