आपकी खूबसूरती पर चार चाँद लगा देगा ये हॉट आयल मैनीक्योर, जाने इसका तरीका
आपकी खूबसूरती पर चार चाँद लगा देगा ये हॉट आयल मैनीक्योर, जाने इसका तरीका
Share:

हॉट ऑयल मेनिक्योर में विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर कुछ खास तेलों का प्रयोग किया जाता है, जिससे त्वचा की गहराई से सफाई हो जाती है और नाखून खूबसूरत बनते हैं। ये तेल नाखूनों और त्वचा की गहराई में समाकर इन्हें पोषण देते हैं और क्यूटीकल्स को मजबूत बनाते हैं। ब्यूटी डिटॉक्स आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके नाखूनों के लिए भी जरूरी है। नाखूनों को डिटॉक्स करने का सबसे अच्छा तरीका हॉट ऑयल मेनीक्योर है। हॉट ऑयल मेनिक्योर के लिए विटामिन ई वाले तेल सबसे बेहतर होते हैं। इसके लिए आप अलमंड ऑयल या बादाम का तेल, ऑलिव ऑयल या जैतून का तेल, कैस्टर ऑयल या अरंडी का तेल, कोकोनट ऑयल या नारियल के तेल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके नाखून टूटे हुए हैं या खुरदुरे और खराब हैं, तो ऑलिव ऑयल का प्रयोग इसके लिए सबसे बेहतर होता है।

हॉट आयल मैनीक्योर करने के लिए सबसे पहले नाखूनों पर लगे नेल पेंट को रिमूवर के जरिए साफ करें। नाखूनों को काटें मगर ध्यान रखें कि उन्‍हें बिल्कुल छोटा ना करें। ध्यान रखें कि नाखून का शेप हमेशा आपकी अंगुलियों से मेल खाता हुआ होना चाहिए। हल्के गर्म पानी में माइल्ड शैंपू मिला लें। 15 मिनट तक हाथों को उसमें डुबोकर रखें। नाखूनों को साफ करने के लिए एक अच्छे ब्रश का इस्तेमाल करें। अब अपने मनपसंद तेल को गुनगुना गर्म कर लें और नाखूनों पर मालिश करें। इसके बाद अपने नाखूनों में बेस का प्रयोग करें। अगर आपको नेलपेंट लगाना है तो पहले बेस से शुरु कर ब्रश को एक ही दिशा में न ले जाएं।

नाखूनों के विकास और उनमें मजबूती के लिए विटामिन एच जरूरी है। कई बार जब शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाती है तो नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं या उनमें पीलापन आ जाता है। इसलिए विटामिन स्वस्थ नाखून और स्वस्थ शरीर के लिए आपको विटामिन एच वाले आहार नियमित लेते रहना चाहिए। इसके लिए आप टमाटर, ककड़ी, दाल, गाजर, साबुत अनाज, अंडे, अखरोट बादाम और मूंगफली खा सकते हैं। इसके अलावा नाखूनों में चमक लानी है तो आपको भरपूर पानी पीना चाहिए। पानी की कमी से शरीर को कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

अगर आपके चेहरे पर लाना है निखार तो, अपनाएं ये आसान नुस्खा

चेहरे के अनचाहे बालों को घरेलु नुस्खों से करें दूर

लम्बे बालों की चाहत है तो अपनाएं ये टिप्स और न करें गलतियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -