ये है गुड़ियों का अस्पताल, अंदर का माहौल देख रूह कांप जाएगी
ये है गुड़ियों का अस्पताल, अंदर का माहौल देख रूह कांप जाएगी
Share:

छोटी बच्चियों का सबसे पसंदीदा खिलौना अगर कोई होता है तो वो हैं डॉल. बचपन में लड़कियों के पास ढेर साड़ी गुड़ियां होती हैं. किसी गुड़ियां के पुरानी या ख़राब हो जाने पर उसे फेक दिया जाता है जिसके बाद मम्मी-पापा अपनी नन्ही गुड़िया के लिए एक और नई डॉल खरीदकर ले आते है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बता रहे है जहां गुड़ियों के ख़राब होने पर उन्हें फेंका नहीं जाता बल्कि अस्पताल में भर्ती किया जाता है.

जी हाँ... क्या आपने कभी गुड़ियों के अस्पताल के बारे में सुना है. नहीं ना.... लेकिन आज हम आपको गुड़ियों के अस्पताल के बारे में बता रहे है. पुर्तगाल में गुड़ियों का अस्पताल है. इस अस्पताल में सभी गुड़ियों को रिपेयर किया जाता है. ये जगह 200 साल पुरानी है और इसका नाम है हॉस्पिटल ऑफ हॉरर्स. लेकिन आप भी ऐसा ही सोच रहे है न कि इस हॉस्पिटल का नाम इतना हॉरर क्यों है तो चलिए आपको बता ही देते है.

साल 1830 में ये अस्पताल बना था और तब से ही यहाँ काम जारी है. दरअसल पुर्तगाल में क्रिसमस के मौके पर टूटी-फूटी गुड़ियों को रिपेयर करने की परंपरा है. साथ ही एक परंपरा ऐसी भी है जिसमे दादा-दादी अपने बचपन के खिलौने को संभाल कर रखते है और इसे अपने पोते-पोती को देते है. इस ही परंपरा के चलते यहाँ हजारों डॉल सुधरने के लिए आती है. लेकिन यहाँ जो भी अंदर जाता है वो अंदर का नजारा देखकर सहम जाता है क्योकि अंदर कई डॉल्स के हाथ-पैर, बाल सब बिखरे पड़े रहते है जिसे देखकर अच्छा खासा इंसान भी डर जाए.

एक बात जानकर आपको भी हैरानी होगी कि यहाँ डॉल्स का ध्यान इस तरह से रखा जाता है जैसा अस्पताल में मरीजों का ख्याल रखते है. साथ ही यहाँ काम करने वाले वर्कर्स भी डॉक्टर्स की ही तरह से वाइट कोट पहनकर डॉल्स का ख्याल रखते है और उनकी तरह से ही औजार पाने अपने साथ लेकर घूमते है. आप भी देखिये इस अस्पताल की तस्वीरें.

फेसबुक पर अपना स्पर्म दान करता है ये आदमी, 50 महिलाओं को किया प्रेग्नेंट

Video : नौजवानों को खा रहा हैं ये नशा

न्यूज़ हेडलाइन्स ने बढ़ाया लोगों का ह्यूमर

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -