हांगकांग में फिर बवाल, चीन सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग

बीजिंग: प्रत्यर्पण विधेयक को लेकर हांगकांग में गत वर्ष जून में शुरू हुए विरोध प्रदर्शनों ने एक बार वापस जोर पकड़ लिया है. चीन की तरफ से लाए जा रहे नए राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम की वजह से कोरोना महामारी को लेकर जारी पाबंदियों के बीच हांगकांग में फिर विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है. चीन के नए कानून के विरोध में रविवार को हजारों की संख्या लोग सड़कों पर आ गए और विरोध प्रदर्शन किया. 

इस दौरान हांगकांग पुलिस ने सरकार का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े. रविवार दोपहर को काले कपड़े पहने हुए प्रदर्शनकारी मशहूर शॉपिंग डिस्ट्रिक्ट कॉजवे बे में इकठ्ठा हुए और प्रस्तावित कानून के खिलाफ विरोध जताने लगे. प्रदर्शन कर रहे लोगों ने 'हांगकांग के साथ एकजुट', 'हांगकांग को आजाद करो' और 'हमारे दौर की क्रांति' जैसे नारे लगाए. इस दौरान पुलिस ने प्रतिष्ठित कार्यकर्ता टैम टैक-ची को अरेस्ट कर लिया गया.

दरअसल, चीन लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों की स्थापना करने की कोशिश में लगा हुआ है. सरकारी मीडिया के मुताबिक, चीन विवादास्पद सुरक्षा कानून का समर्थन करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों की स्थापना करने की तैयारी में है, जिसका स्थानीय लोग विरोध कर रहे हैं.

अब दुनिया के सामने आएगी कोरोना वायरस की सच्चाई, अंतर्राष्ट्रीय जांच के लिए राजी हुआ चीन

क्या कोरोना की जांच को लेकर मान गया है चीन ?

कोरोना संकट में पाकिस्तान को बड़ी राहत, वर्ल्ड बैंक देगा 500 मिलियन डॉलर का कर्ज

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -