हांगकांग में विरोध के दौरान हुई छात्र की मौत, बढ़ा तनाव
हांगकांग में विरोध के दौरान हुई छात्र की मौत, बढ़ा तनाव
Share:

हांगकांग: हांगकांग की एक बहुमंजिला कार पार्किंग में गिरकर एक छात्र की मौत हो गई। पिछले हफ्ते प्रदर्शनकारियों और हांगकांग पुलिस के बीच हिंसक झगड़े के दौरान यह छात्र बहूमंजिला इमारत से गिर गया था। घायल अवस्‍था में उसे अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। इलाज के दौरान शुक्रवार को अस्‍पताल वालो ने उसे मृतक घोषित कर दिया। पुलिस ने इस छात्र की पहचान कर लि है | पुलिस ने उसका नाम एलेक्स चाउ बताया है, चाउ कंप्यूटर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर रहा था |    

उधर, मौत की खबर सुनते ही प्रदर्शनकारियों एवं पुलिस के बीच तनाव बढ़ गया है। पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प तब शुरू हुई थी, जब देर रात प्रदर्शनकारियों ने बहुमंजिला पार्किंग से पुलिस पर वस्‍तुओं को फेकने की  शुरुआत करी थी। पुलिस ने भीड़ पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले व बल का इस्‍तेमाल किया। देर रात हुई झड़प के बाद चाउ पार्किंग में खुन से लथपत अचेत  अवस्‍था में देखा गया। लोगों ने उसे अचेत अवस्‍था में क्वीन एलिजाबेथ अस्पताल में भर्ती कराया, इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। 

हालांकि सितंबर में हांगकांग में चीन की प्रतिनिधि कैरी लैम ने विवादित प्रत्यर्पण विधेयक वापस लेने का औपचारिक एलान कर दिया था। यही वह विधेयक है जिसके विरोध में पांच महीने से हांगकांग में आंदोलन चल रहा है। बाद में यह प्रदर्शन लोकतंत्र की मांग में बदल गया। दरअसल, इस विधेयक में प्रावधान था कि हांगकांग में दर्ज मुकदमे के लिए आरोपित को चीन ले जाकर वहां की कोर्ट में सुनवाई की जा सकती थी। हांगकांग के बड़े वर्ग ने माना कि यह उनकी लोकतांत्रिक मांगों को दबाने के चीन के परपंच का हिस्सा है। पूर्व में प्रत्यर्पण विधेयक को चीन समर्थित सरकार ने स्थगित करने की घोषणा की थी, लेकिन आंदोलन थमता न देख ताजा घोषणा की गई थी। इस आंदोलन में 70 लाख आबादी वाले हांगकांग को अस्त व्यस्त सा कर रखा है। आंदोलन में शामिल एक हजार से ज्यादा लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। 

यदि देख लिए इस प्रदेश के खूबसूरत नजारे तो नहीं जायेंगे विदेश

नासा दोबारा करेगा चाँद के पुराने नमूनों का विश्‍लेषण : अपोलो 17 मिशन

गाय ! जिसके लिए भारत में लड़ रहे लोग, विदेशों में उसकी धड़कन सुन दूर हो रहे रोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -