दुनिया का ये बड़ा बैंक करेगा 35 हज़ार लोगों की छंटनी, ये है वजह
दुनिया का ये बड़ा बैंक करेगा 35 हज़ार लोगों की छंटनी, ये है वजह
Share:

हांगकांग: विश्वभर में बैंकिंग सेवाएं देने वाले बैंक (HSBC-हांगकांग शंघाई बैंकिंग कॉरपोरेशन) ने मंगलवार को अपने कारोबार का तर्कसंगत पुनर्गठन करने का ऐलान किया है. इसके तहत 35,000 लोगों की छंटनी की जाएगी. इसका प्रमुख कारण बैंक के मुनाफे में तीन वर्ष से आ रही गिरावट है. HSBC का कहना है कि वह अपने बैंक के यूरोप और अमेरिका के बिज़नेस का दायरा भी कम करेगा.

अमेरिका-चीन के बीच छिड़े ट्रेड वॉर, ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर आने और चीन में जानलेवा कोरोना वायरस फैलने की समस्या के मद्देनज़र बैंक कई तरह की अनिश्चिताओं का सामना कर रहा है. ऐसे में वह अपनी परिचालन लागत में कटौती करने पर फोकस कर रहा है. हालांकि चीन में बेहतर उपस्थिति के चलते बैंक का एशियाई बिज़नेस अच्छा चल रहा है. जबकि उसके अमेरिका और यूरोप के कारोबार का प्रदर्शन मायूस करने वाला रहा है.

HSBC के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी अधिकारी नोएल क्युइन ने कहा कि, हमारे कारोबार के कुछ हिस्से आशा के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर रहे. इसलिए अपने निवेशकों को बेहतर नतीजे देने के लिए हम अपनी योजना पर फिर से विचार कर रहे हैं. मीडिया के साथ एक संवाद में उन्होंने कहा कि अगले तीन वर्ष में वह अपने कर्मचारियों की तादाद 2,35,000 से घटाकर 2,00,000 करेंगे. हालांकि उन्होंने इसकी अधिक  जानकारी नहीं दी. वहीं बैंक के पुनर्गठन का प्लान 2012 से उसकी महत्वकांक्षी योजना है.

मोदी सरकार के लिए खुशखबरी, ब्रिटेन-फ्रांस को पछाड़ दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी इकॉनमी बना भारत

बजट सत्र के बाद महंगी होगी विदेश यात्रा, जानिए कितना बढ़ेगा खर्च

NPR के लिए पूरी मदद करेगी महाराष्ट्र सरकार, लेकिन इसके आगे कुछ नहीं - NCP नेता जीतेन्द्र अव्हाड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -