बारिश की एक बूंद से अब जलेंगे 100 एलईडी बल्ब, वैज्ञानिकों ने बनाया ये अनोखा जनरेटर

बारिश की एक बूंद से अब जलेंगे 100 एलईडी बल्ब, वैज्ञानिकों ने बनाया ये अनोखा जनरेटर

आज के दौर में तमाम प्रकार के नए-नए आविष्कार किये जा रहे हैं, जो दुनिया को एक नई दिशा की और ले जा रहे है. एक ऐसा ही आविष्कार यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग के वैज्ञानिकों ने किया है. उन्होंने एक ऐसा अनोखा जेनरेटर बनाया है, जो बारिश की महज एक बूंद से करीब 100 एलईडी बल्ब को जला सकता है. जी हां, यह सुनने में आपको भले ही आश्चर्यजनक लग सकता हो लेकिन यह बिल्कुल सच है. इस शोध को जर्नल नेचर के नवीनतम अंक में प्रकाशित किया गया है. हांगकांग विश्वविद्यालय के इंजीनियर और प्रोफेसर जुआनकाई वांग के अनुसार, इस जनरेटर के जरिये 15 सेंटीमीटर की ऊंचाई से पानी की 100 माइक्रोलीटर की एक बूंद से 140 वोल्ट ऊर्जा का उत्पादन हो सकता है. बताया जा रहा है कि वैज्ञानिक लंबे वक्त से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे, जिसमें अब उन्हें सफलता  मिल गई हैं.

प्रोफेसर जुआनकाई वांग के अनुसार, इस जनरेटर में दो इलेक्ट्रोड होंगे, जिसमें से एक एल्युमिनियम और दूसरा पॉलीटेट्राफ्लूरोएथिलीन कोटेड इंडियम टिन ऑक्साइड से बना होगा. दरअसल, पॉलीटेट्राफ्लूरोएथिलीन इलेक्ट्रोड का उपयोग अधिक स्थायी होता है और जब इसपर बारिश की बूंदें पड़ेंगी तो इससे बिजली उत्पन्न होगी. इससे ऊर्जा का उत्पादन भी अधिक से अधिक हो सकेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह जनरेटर उच्च क्षमता वाला होता है और यह एक बार में अपनी क्षमता से कई गुना अधिक ऊर्जा का उत्पादन करने में सक्षम है. इस जनरेटर से आने वाले समय में बारिश के पानी का भी भरपूर इस्तेमाल हो सकेगा और साथ ही साथ बिजली उत्पादन की क्षमता को भी बढ़ाया जा सकता है, जिससे दुनिया का फायदा हो.

बेटी ने अपनी शादी में पिता से मांगा अनोखा दहेज़, सुन कर रह जायेंगे हैरान

ये है दुनिया के सबसे जहरीले जीव, जो पल भर में कर देते है इंसानों को खत्म

इस वजह से रात में चमकते हैं जुगनू, जानिए पूरी सच्चाई