भूलकर भी इन चीजों के साथ कभी ना करें शहद का सेवन
भूलकर भी इन चीजों के साथ कभी ना करें शहद का सेवन
Share:

शहद में विटामिन ए,बी सी, सोडियम, फास्फोरस, आयोडीन, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम आदि खनिजों और पोषक तत्वों का भरपूर भंडार होता है। शहद का सेवन करना फायदेमंद तो होता है लेकिन कुछ चीजों के साथ इसका सेवन हमारी सेहत के लिए हानिकारक भी होता है। आयुर्वेद में शहद के सेवन को लेकर इस बात के सख्त निर्देश हैं कि किन चीजों के साथ शहद का सेवन नहीं करना चाहिए अन्यथा यह हमारी सेहत के लिए जहर की तरह व्यवहार करने लगता है। 

शुगर कण्ट्रोल में रखती शिमला मिर्च, इन तरीकों से करें सेवन

यह है इसके नुकसान 

हम आपको बता दें शहद की प्रकृति गर्म होती है, इसलिए गर्म चीजों के साथ इसका सेवन करने से दस्त और लूज मोशन की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं शरीर में दस्तक देती हैं। वही हम आपको बता दें शहद को अक्सर गर्म या गुनगुने पानी के साथ लेने की सलाह दी जाती है लेकिन अगर आप शहद के साथ ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो यह नुकसानदेह हो सकता है। इससे शरीर का तापमान बढ़ता है और पेट खराब होने जैसी समस्या हो सकती है।

खाने के बाद गलती से भी ना करें ये काम, हो सकती है परेशानी

साथ ही हम आपको बता दें घी या मक्खन के साथ शहद का सेवन कभी नहीं करना चाहिए। यह शरीर में विषाक्त पदार्थों की मात्रा को बढ़ा देता है। वही शहद की प्रकृति गर्म होती है, इसलिए गर्म चीजों के साथ इसका सेवन करने से दस्त और लूज मोशन की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। 

प्राइवेट पार्ट की परेशानी को दूर करती फिटकरी

Eye फ्लू के लक्षण जानकर तुरंत ऐसे करें उनका इलाज

Rose Day : अपने पार्टनर को गुलाब देने के साथ ही जान लें सेहत से जुड़े फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -