डार्क सर्कल को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है शहद

डार्क सर्कल को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है शहद

आज कल आंखो के निचे डार्क सर्कल हो जाना आम बात है, लेकिन इसे देख कर लड़कियां बहुत ज्‍यादा परेशान हो जाती है, कभी-कभी डार्क सर्कल को देख कर लड़कियों में कॉन्‍फिडेंट की कमी आने लगती है, ज्यादा तनाव में रहने, गलत खान पान का होना, प्रदूषण में रहना या नींद की कमी से डार्क सर्कल की समस्या आ ही जाती है,

लेकिन अब घबराने की जरुरत नहीं है हम आपको शहद का खास उपाएं बताएंगे जिससे आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकेगी. आइये जाने यह खास उपाएं. 

केवल शहद

शहद बहुत अच्छा मॉइस्‍चराइजर के साथ स्‍किन टोनर और क्‍लींजर है. डार्क सर्कल के लिए शहद बहुत लाभकारी उपाएं है. शहद को अपनी आंखो के निचे आधे घंटे के लिए लगाएं रखे फिर ठन्डे पानी से धो लें. 

शहद और खीरा 

शहद और खीरे के रस का पेस्ट बना ले और इसे आंखों के नीचे लगाएं और थोड़ी देर बाद धो लें. ऐसा कम से कम 3 हफ्तों तक जरूर करें. इससे डार्क सर्कल हमेशा के लिए गायब हो जायेंगा. 
 
शहद और बादाम तेल 

बादाम तेल त्‍वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है क्योंकि इसमें त्वचा को निखारने का गुण होता है. बादाम तेल की 4 बूंद और आधा चम्‍मच शहद का मिश्रण तैयार करें और आंखो के निचे लगाएं. फिर कुछ समय बाद गुनगुने पानी से धो लें. 

शहद और केला 

केले के टुकड़े को मैश कर ले और 1 चम्‍मच शहद के साथ मिक्स करके आंखो के निचे लगाएं. इससे डार्क सर्कल दूर होने के साथ आंखों के नीचे की सूजन भी दूर होगी. 

शहद और नींबू नींबू 

शहद और नींबू की कुछ बूंदों को मिला लें और 20 मिनट के लिए आंखो के निचे लगाएं रखे फिर पानी से धो लें. नींबू त्‍वचा को ब्‍लीच भी करता है.