शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है शहद
शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है शहद
Share:

शहद का स्वाद खाने में बहुत मीठा होता है.आयुर्वेद में इसे एक बहुत महत्वपूर्ण औषधि माना गया है.कई बीमारयों के इलाज के लिए शहद का इस्तेमाल किया जाता है.आंखों की बीमारियों में भी शहद फायदेमंद होता है. इसके अलावा शहद के इस्तेमाल से जख्मों तथा जलने के दागों का भी इलाज किया जा सकता है.

1-अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो गयी है तो इसे बढ़ाने के लिए थोड़े से गर्म पानी में शहद को मिलाकर पिए, इसे पीने से ब्लड में रेड सेल्स की मात्रा बढ़ने लगती है. रेड सेल्स का काम हमारे शरीर के हर हिस्से में खून में ऑक्सीजन पहुंचाने का होता है. पर जब हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है तो वो सही ढंग से ऑक्सीजन नहीं पहुंचा पाती हैं. पर अगर आप नियमित रूप से शहद और गुनगुने पानी का सेवन करते है टी इससे ब्लड में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ने लगता है. जिसके कारन खून की कमी नहीं हो पाती है.

2-बॉडी में ब्लड प्रेशर बढ़ने का मतलब है कि आपके दिमाग में ऑक्सीजन मात्रा ठीक ढंग से नहीं पहुँच पा रही है. ब्लड प्रेशर  बढ़ने पर सिर नीचे करने पर चक्कर आने लगते है. ऐसा होने पर समझ जाना चाहिए की आपकी बॉडी में ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ गया है. कभी कभी चक्कर आने का कारन शरीर में ऑक्सीजन की कमी भी हो सकता है. ऐसे में अगर आप रोज सुबह खाली पेट में एक ग्लास पानी में शायद मिलाकर पीते है तो इससे आपके ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहता है.

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त​

प्रेगनेंसी में इन्फेक्शन से बचाती है तुलसी की पत्तिया

फंगल इन्फेक्शन को ठीक करता है लहसुन का तेल

पेट के दर्द से आराम दिलाता है कपूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -