सिर्फ चेहरे के लिए नहीं सेहत के लिए भी वरदान है शहद
सिर्फ चेहरे के लिए नहीं सेहत के लिए भी वरदान है शहद
Share:

शहद खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आज के समय में शहद का इस्तेमाल कई घरों में होता है और ज्यादातर लोग शहद चेहरे पर लगा लेते हैं। इसके अलावा कई लोग इसे मिठाई बनाने में डाल लेते हैं लेकिन इन सबके अलावा शहद के और भी कई फायदे हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।


इम्यून सिस्टम बूस्टर- शहद में अनगिनत औषधीय गुण होते हैं जो स्वाभाविक रूप से गले में खराश को ठीक करने में मदद करते हैं। हालाँकि आज के समय में शहद को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि यह बहुत बेहतरीन है।

याददाश्त बढ़ाए- बुढ़ापे में हमारे मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। जी दरअसल शहद एक प्राकृतिक स्वीटनर होता है और इसमें मेमोरी/स्मृति एकाग्रता को बढ़ावा देना शामिल है ।

वेट मैनेजमेंट में उपयोगी-  यह वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में शामिल है। जी हाँ और आप सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद डालकर इस पेय का सेवन भी कर सकते हैं। जी दरअसल सुबह सुबह सबसे पहले ऐसा करने से, मेटाबोलिज्म बढ़ता है, जो तेजी से वजन कम करने में मदद करता है।

त्वचा चेहरे के लिए फायदेमंद- शहद की मॉइस्चराइजिंग पौष्टिक गुणों के कारण इसका इस्तेमाल चेहरे के लिए फायदेमंद है। जी दरअसल शहद सबसे अच्छा प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है, विशेष रूप से यदि आपकी त्वचा शुष्क है इसे लगाना भी बहुत आसान है।

घाव भरने में उपयोगी- शहद में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, इस कारण शहद का इस्तेमाल घाव या चोट को भरने के लिए किया जाता है। 

गर्मी के दिनों में होती है पेट संबंधी परेशानियां, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी निजात

मुंह के छाले से चुटकियों में छुटकारा दिलाएंगे शहद और तुलसी

पूर्व केंद्रीय गृह सचिव डॉ माधव गोडबोले का निधन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -