निम्बू और शहद में हैं सेहत और खूबसूरत के राज़
निम्बू और शहद में हैं सेहत और खूबसूरत के राज़
Share:

आयुर्वेद में कहा जाता है कि पेट में खराब पदार्थों का उत्पादन होता है जिनके ना निकलने से बाद में वो विभिन्न बीमारियों के कारण बन जाते हैं. इसका असर आपके चेहरे पर अधिक दिखाई देता है जिससे बचने के लिए आप भी कुछ न कुछ करते ही होंगे. ऐसे में शहद और नींबू के साथ गर्म पानी पीने से पेट से विषाक्त पदार्थ निकल जाते है, और यह शरीर को पोषक तत्वों को सोखने में भी मदद करता है. नींबू शरीर को सुडौल व छरहरा बनाता है. आइये जानते हैं शहद और निम्बू के कुछ फायदे जो आपके भी काम आने वाले हैं.

सुबह एक कप गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पी जाएं. नियमित रूप से यह प्रयोग करते रहें. शहद, चेहरे के लिए भी अच्छा होता है. इसे लगाने से चेहरे पर प्राकृतिक निखार आता है और त्वचा का रूखापन भी चला जाता है. शहद और नींबू का संयोग ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत उपयोगी होता है.

* निखरी त्वचा 
नींबू से खुन साफ होता है जिसका असर हमारी त्वचा पर दिखता है. वैसे भी कहते हैं कि जितना खुन साफ होगा, उतना ही रंग निखरेगा. तो अपनी त्वचा को कोमल और सुंदर बनाने के लिए नियमित रूप से नींबू और शहद का हल्के गर्म पानी में डाल की सेवन करें.

* कब्जी को खत्म करे 
नींबू और शहद का मेल कब्जी को खत्म करने के लिए सबसे अच्छा घरेलुु उपचार है. पेट में जाकर यह कई बिमारियों को खत्म कर पानी की मात्रा की पुर्ती करता है, जिससे कब्जी खत्म हो जाती है.

* मुंह की दुर्गन्ध खत्म
अपने एसीडिक नेचर के कारण नींबू मुंह में होने वाली दूर्गन्ध को भी खत्म करता है. इसके अलावा दातों में मौजुद बैकटेरिया को भी काटता है.

नहीं उतरा अब तक भांग का नशा तो अपनाएं घरेलु नुस्खे

होली के रंगों से हो गई है एलर्जी तो तुरंत अपना लें ये तरीके

धुप में झुलस गई है त्वचा तो इन तरीकों से पाएं राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -