ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करें घरेलु उबटन

ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करें घरेलु उबटन

ग्लोइंग स्किन के लिए आप कई तरीके अपनाते हैं. साथ ही कुछ घरेलु तरीके भी अपनाते हैं. ऐसे ही आज हम आपको कुछ घरेलू उबटन के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भी अपना सकती हैं और चेहरे पर निखार पा सकती हैं. ग्लोइंग स्किन घरेलू उबटन से पाने के लिए आपको इनको ठीक से बनाने के बारे में जनना होगा. इसके अलावा अगर आप ग्लोइंग स्किन घरेलू उबटन से पाना चाहती हैं तो आपको इनको कैसे लगाना है इसके बारे में भी जनना होगा.

एक बाउल लें उसमें 1 चम्मच बेसन और 1 चम्मच हल्दी पाउडर डालें. इसके बाद इसमें आधा चम्मच चंदन डालें. अब इसमें घर पर निकली मलाई डालें और फिर दूध डालें.

जब उबटन गाढ़ा हो जाए तो इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इसे सर्कुलेशन मोशन हाथों को घुमा कर गालों पर लगाएं. इसे कुछ देर चेहरे पर लगा रहने दें और सुखा लें. फिर इसे पानी से साफ कर लें.

उड़द दाल और गुलाब जल का घरेलू उबटन
इस उबटन को बनाने के लिए आपको 1 चम्मच उड़द की दाल को रातभर पानी में भिगो कर रखना होगा. सुबह आपको इस दाल को कच्चे दूध के साथ पीसना होगा. इस पेस्ट तैयार हो जाए तो उपर से आपको गुलाबजल डालना होगा.

आप इसमें चुटकी भर हल्दी और केसर भी डाल सकती हैं. आपका उबटन बनकर तैयार है. अब आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ते हुए पानी से चेहरे को साफ कर लें.

केला और शहद का उबटन
केला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद फल है. शहद के भी सेहत के लिए कई फायदे हैं. मगर, इन दोनों को मिलाकर आप उबटन तैयार कर सकती हैं. इसके लिए आपको केले को अच्छी तरह मैश करना है.

केले को मैश करने के बाद उसमें शहद और 2 बूंद नीबं डालना है. इसे अपने चेहरे पर लगाने के बाद 10 मिनट बाद साफ कर लें. उबटन की ठीक से सफाई करें.

कमर दर्द दूर करने के लिए अपनाएं देसी इलाज

नीम और हल्दी से अपनी फटी एड़ियों को बनाएं सुंदर