इन चीज़ों से घर में ही बनाएं हेल्दी स्क्रब

इन चीज़ों से घर में ही बनाएं हेल्दी स्क्रब

ब्यूटी के लिए लड़कियां न जाने क्या क्या इस्तेमाल करती हैं. लेकिन इस दौड़भाग भरी लाइफ में त्वचा को रोजाना प्रदूषण और धूल मिट्टी का सामना करना पड़ता है. जिसके चलते आपकी त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं. नतीजा कील-मुंहासें, दाग-धब्बे सुंदरता को खराब कर देते हैं. इन सब से छुटकारा पाने के लिए स्क्रब बेहतर ऑप्शन होता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप घर में स्क्रब बना सकते हैं और उससे आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा. तो जानते हैं घर में स्क्रब बनाने का तरीका.

* नारियल का तेल और बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा और नारियल तेल को मिलाकर स्क्रब करें. बेकिंग सोडा चेहरे के बंद पोर्स को सफाई कर के खोलता है और नारियल का तेल त्वचा को प्राकृतिक नमी देता है.

* हल्दी और बेसन का स्क्रब: आधा चम्मच हल्दी, दो चम्मच बेसन, कच्चा दूध और एक चम्मच चावल के आटे का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर स्क्रब करें. अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें.

* पपीते और चीनी का स्क्रब: पके हुए पपीते को चीनी में मिलाकर हल्के हाथ से चेहरे पर मसाज करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें. ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें. ये संवेदनशील त्वचा के लिए सबसे बेहतर रहता है.

* शहद और स्ट्रॉबेरी का स्क्रब: स्ट्रॉबेरी को मैश कर के उस में शहद को मिला कर एक बेहतरीन स्क्रब बनता है. इसे गीले चेहरे पर हल्के-हल्के मसाज करें. ये तैलीय त्वचा के लिए फायदेमंद होता है.

* चीनी और जैतून का स्क्रब: चीनी स्क्रब के लिए एक चम्मच ब्राउन शुगर या सफेद चानी को आधा चम्मच जैतून के तेल में मिलाएं. इसे चेहरे पर हल्के हाथ से स्क्रब करें. इसके बाद अपना चेहरा गुनगुने पानी से धो लें.

इस तरह करें लिक्विड आईलाइनर अप्लाई

लड़कियों के लिए ट्रेंडी है ये हेयर स्टाइल, करें फॉलो