दादी मां के नुस्खे अपनाएंगे तो भूल जाएंगे डॉक्टर के पास जाना

दादी मां के नुस्खे अपनाएंगे तो भूल जाएंगे डॉक्टर के पास जाना

आजकल के वातावरण मे बहुत अधिक प्रदूषण होता है और खाने-पीने के चीजों में भी मिलावट होता है जिसके चलते कई बीमारियां हो रही है और हमे बार-बार डॉक्टर के पास जाना पढ़ता है, इसलिए हर कोई अपने सेहत को अच्छा रखना चाहता हैं। अच्छी सेहत के लिए हर कोई कामना करता है जिसके लिए लोग कई प्रयोग भी करते है लेकिन फिर भी छोटी-मोटी समस्या आ ही जाती है जिसके चलते हमे डॉक्टर के पास जाना ही पढ़ता है। आइए अपनाए दादी मां के नुस्खे और भूल जाइए डॉक्टर के पास जाना 

गैस की समस्या 

अगर आप गैस की समस्या से परेशान है और दर्द भी हो रह है तो ऐसे मे लहसुन की 2 कली छीलकर लें और 2 चम्मच शुद्ध घी के साथ चबा-चबा कर खाना चाहिए इससे तुरंत आराम मिल जाता है। 

छींकों से है परेशान 

कई बार ऐसा होता है की लगातार छींके आने लगती है और आप बहुत परेशान हो जाते है तो ऐसे मे तुरंत ताजा हरा धनिया कों मसलकर सूंघने लें आपको जल्द ही आराम मिल जाएगा। 

मस्सों का उपचार

अगर आप मस्सों से परेशान है और इसका सही उपचार चाहते है तो एक काम करे प्याज का रस कों मस्सों मे लगाए इससे मस्से के छोटे-छोटे टुकड़े होकर जड़ से मीट जाता है। 

नींद न आना 
यदि आपको नींद नहीं आ रही हो। रोज रात मे ऐसी समस्या सताती है, तो ऐसे मे रात को सोने से पहले अपने तलवों पर सरसों का तेल लगाएं और थोड़ा मसाज करें, इससे आपको जल्द ही नींद आ जाएगी। 

उल्टियां आना

बार-बार उल्टी आ रही हो या बार-बार महसूस हो रहा हो तो इसके लिए प्याज का और नींबू का रस निकाल लें, और जब भी उल्टी आए या महसूस हो तो इसे पी लें आपको तुरंत आराम मिल जाएगा। 

दांतों को चमकाए

दांतो कों चमकना चाहते है तो सूखे तेजपान के पत्तों को अच्छी तरह बारीक पीस लें और तीन दिन के आढ़ मे इससे एक बार मंजन जरूर करें। आपके दांत वाकई मे चमक जाएगे। 

तुरंत रोके हिचकी 

अगर आप लगातार हिचकी से परेशान है और पानी पीने से भी राहत नहीं मिल रही हो तो ऐसे मे 1 या 2 चम्मच ताजा शुद्ध घी कों गर्म कर के पी लें इससे तुरंत ही हिचकी बंद हो जाएगी।

गले में खराश हो तो 

अगर आपकी आवाज बैठी हुई हो या गले में खराश की समस्या हो तो सुबह उठते ही और रात को सोने से पहले छोटी इलायची चबा-चबा कर खा लें तथा गुनगुना पानी पीएं इससे खराश की समस्या की समस्या दूर हो जाएगी।