घरेलू उपायों से करे हांगनाइल का उपचार
घरेलू उपायों से करे हांगनाइल का उपचार
Share:

नाख़ून के किनारो पर उतरने वाली खाल को हांगनाइलम यानि क्यूटिकल्स कहते है। अगर यह निकलने लगे तो इन घरेलु नुस्खों को अजमाकर इससे निजात पायी जा सकती है। तो आइए जानते है घरेलू उपाय से अपने नाखूनो को कैसे अच्छा रखे। 

क्यूटिकल्स यानि हांगनाइल आपके नाखुनो के ऊपर की स्किन होती है, जो ज्यादा बड़ी हो जाये तो ऑक्सीजन का प्रवाह रोक देती है, इस वजह से नाख़ून पतले हो सकते है या उनका रंग बदल सकता है। मैनीक्योर के दौरान आप अपने क्यूटिकल्स को अगर नियमित पुश करवायेगे तो उनको काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

क्यूटिकल्स नाखुनो के ऊपर की त्वचा होती है। नाख़ून को सेहतमंद रखने के लिए हाइड्रेशन बहुत जरुरी है। जब यह निकलने लगती है तो इसे आसानी से घरेलु उपचारो की मदद से ठीक किया जा सकता है। 

क्यूटिकल्स ऑइल लगाएं

नाख़ून के हाइड्रेशन के लिए क्यूटिक्ले आयल लगाना अनिवार्य होता है। हमारे नाख़ून और बाल एक ही तरह के होते है। दोनों को कंडीशनिंग और हाइड्रेशन की जरुरत होती है खासकर गर्मियों मे अगर आपके क्यूटिक्ले बहुत नाजुक है, तो नाखुनो के आस-पास की जगह पर क्यूटिकल्स आयल लगाएं, जिससे नमी बानी रहे और नाखुनो को मजबूती मिले। 

विटामिन E का सेवन करें 

वो चीज़ जिसमे विटामिन E मौजूद हो, नाखुनो के लिए अच्छी रहती है। इसके अलावा विटामिन E से भरपूर डाइट लेने से भी नाख़ून की सेहत अच्छी रहती है। विटामिन E आप अनाज, वनस्पति तेल व अंडे से प्राप्त कर सकते है। आपको सब्जियों मे भी विटामिन E मिल जाता है, लेकिन बहुत कम मात्रा मे मिल पता है। 

ओलिव आयल से मसाज करें 

ओलिव आयल को गर्म करके क्यूटिक्ले पर लगाएं। लेकिन इसके के बाद क्यूटिक्ले पर मसाज करते हुए ऊँगली की टिप से उन्हें पीछे धकेले। ओलिव आयल नाखुनो के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इससे नाखुनो को पोषण मिलता है और इनमे चमक आती है। रोज़ रात को सोने से पहले ओलिव आयल को हल्का गर्म करके उंगलियो और नाख़ून पर मसाज करे। कुछ ही दिनों मे बेहतरीन परिणाम मिलेगा। 

बादाम और एलोवेरा

एक छोटे चम्मच बादाम के तेल मे कुछ बून्द निम्बू के रस मिलाकर उसमे नाख़ून को कुछ मिनट्स तक भिगोकर रखे। उसके बाद पानी से धोकर साफ़ कपड़ से पोछ लें। बादाम तेल मे एंटी-ओक्सिदेंट्स गुण होता है जो नाखुनो को हेल्थी बनाकर टूटने से बचाता है। ख़राब और बेजान नाखुनो पर अलोएवेरा द्वारा मसाज करने से उनकी चमक लोटती है तथा वह स्वस्थ होते है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -