अब घर में ही बनाएं खुशबूदार परफ्यूम
अब घर में ही बनाएं खुशबूदार परफ्यूम
Share:

शरीर की गंध आपके साथ साथ दूसरों को भी परेशान करती है. बदबू दूर करने के लिए आप डिओ या परफ्यूम तो लगाती है लेकिन बाजारू डिओ ज्यादा देर तक नहीं चलते. ऐसे में आज हम आपको घर डिओ बनाने की रेसिपी बताएं. होममेड डियो काफी लंबे समय तक चलते हैं और इसके एंटी बैक्‍टीरियल गुणों से कारण इससे कोई साइड इफैक्ट भी नहीं होता.  

नारियल तेल से बना डिओ : यह डिओ स्किन को हाइड्रेट रखता है और लंबे समय तक पसीने की बदबू से राहत देता है. इसे तैयार करने के लिए 3 चम्मच नारियल तेल व 2 चम्मच शीया बटर को पिघला लें और फिर इसमें 3 चम्मच बेकिंग सोडा, 2 चम्मच अरारोट मिक्स करें. अब इस मिश्रण में थोड़ा-सा नेचुरल ऑयल मिलाएं और फिर कांच के कंटेनर में स्टोर करें. अब आप इसे डिओ की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं.

टी ट्री ऑयल का डिओ : बता दें, टी ट्री ऑयल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होने के कारण यह शरीर के जर्म्स और बैक्टीरिया को खत्म करता है. इसकी खूशबू भी बहुत अच्छी होती है। इससे डिओ बनाने के लिए एथिल अल्कोहल को स्‍प्रे बोतल में डाल कर उसमें टी ट्री ऑयल की 10 बूंदे डालें और फिर इसे अच्छी तरह से मिला लें. अब इसे परफ्यूम की तरह इस्तेमाल करें.

बी वैक्स और ऑयल से बना नेचुरल डिओ : इसे बनाने के लिए पैन में 3 चम्मच नारियल तेल और 1 चम्‍मच मधुमक्‍खी के छत्‍ते से निकला मोम (बी वैक्स) को धीमी आंच पर पिघला लें. अब इसमें 1/4 कप कॉर्न स्‍टार्च, 1/4 कप बेकिंग सोडा, 5 बूंदें टी ट्री ऑयल और अन्‍य कुदरती तेल मिलाएं. जब तक इस पेस्ट में झाग न बन जाए इसे हिलाते रहें। अब इसे ठंडा करके स्प्रे बोतल में डालें और डिओ की तरह इस्तेमाल करें.

खूबसूरत और गोरी त्वचा पाना है तो अपनाएं रसोई की ये चीज़ें

पीरियड्स के दर्द से राहत देंगे घर के ये नुस्खे, नहीं होगा कभी दर्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -