चेहरे की सुंदरता को बनाये रखता है नैचरल होममेड टोनर
चेहरे की सुंदरता को बनाये रखता है नैचरल होममेड टोनर
Share:

स्किन टोन को बरक़रार रखने के लड़कियां कई तरह के उपाय करती हैं. इससे उनके चेहरे की खूबसूरती बढ़ती है और उनका चेहरा आकर्षक लगता है. चेहरे पर जमी गंदगी और मेकअप को साफ करने के लिए आप टोनर का इस्तेमाल करती है. लेकिन बाजार से मिलने वाले केमिकल युक्त टोनर आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते है. इसलिए जब भी टोनर इस्तेमाल करें होममेड ही इस्तेमाल करें इससे आपके चेहरे को कोई नुकसान नहीं होता. आइये हम बता देते हैं कैसे बनाएं होममेड टोनर.

* गुलाब जल और सिरका: 2 चम्मच गुलाब जल और 4 चम्मच सिरके को मिलाकर कॉटन से चेहरे को अच्छी तरह साफ करें. यह चेहरे को साफ करने के साथ-साथ बंद पोर्स को भी खोलता है. 

* तुलसी की पत्त‍ियां: दाग-धब्बे और मुंहासे अधिक होने पर आप तुलसी की पत्तियों से बना टोनर इस्तेमाल कर सकते है. इसे 5 मिनट पानी में उबाल कर ठंडा होने दें. इसके बाद कॉटन बॉल से चेहरे को साफ करें.

* पपीता: ड्राय और नार्म स्किन होने पर आप पपीते से बना टोनर यूस कर सकते है. पपीते को बर्फ के पानी में ग्राइंड करें. इसके बाद इस पल्प को चेहरे पर कुछ देर लगा साफ करें. 

* दही और ओटमील: ऑयली त्वचा और दाग-धब्बों के लिए दही और ओटमील का टोनर सबसे अच्छी है. इसके लिए 1 चम्मच नींबू का रस, 4 चम्मच दही और 2 चम्मच ओटमील को ब्लैंड कर लें. इसे 10 मिनट चेहरे पर लगाकर पानी से साफ करें.

* कपूर: एक बोतल में गुलाबजल डालकर उसमें कपूर को अच्छी तरह मिक्स करें. दिन में 3 बार इससे चेहरा साफ करने पर आपको एक्‍ने, पिंपल्‍स और ऑयली स्किन से छुटकारा मिल जाएगा.

आम के पत्तों से मिलेगा सेहत हो इतना फायदा जरूर करें सेवन

वेस्टर्न लुक की शौक़ीन हैं तो ये ड्रेस करें ट्राई

ड्रेस के साथ ऐसे करें मैचिंग आई मेकअप, दिखेंगी अट्रैक्टिव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -