टैनिंग और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये फ्रूट फेस पैक

टैनिंग और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये फ्रूट फेस पैक

गर्मी का सीजन अपने साथ त्वचा की कई समस्याओं को लेकर आता है जैसे स्किन टैनिंग, रैशेज, झुर्रियां, फोड़े-फुंसी आदि. इसे  हर कोई छुटकारा पाना चाहता है लेकिन जब तक गर्मी रहती है तब तक ये परेशानी आसानी से दूर नहीं होती. इन सभी समस्याओं से बचने के लिए आपको बेहतर समर स्किन केयर की जरूरत होगी. केमिकल प्रोडक्ट्स का यूज करने से अच्छा है आप कुछ फ्रूट्स का इस्तेमाल करें. इससे आपको ठंडक भी मिलेगी और आपको परेशनी भी नहीं होगी. इसके लिए आप खुद से ही होम मेड फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं. 

लेमन फेस पैक
नींबू भी गर्मियों के लिए फायदेमंद होता है. नींबू का तो वर्षों से चेहरे पर से दाग-धब्बे हटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. आपके चेहरे पर भी दाग-धब्बे या टैनिंग की समस्या है, तो शहद और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट तैयार करें.  इसे चेहरे पर  30 मिनट के लिए लगाकर सूखने दें. फिर चेहरा धो लें.

मैंगो फेस पैक
कुछ ही दिनों में बाजार में आम नजर आने लगेगा. यह खाने में तो हेल्दी होता ही है, इसे चेहरे पर लगाना भी काफी बेहतर माना गया है. इसका फेस पैक बनाने के लिए आम का गूदा निकालें. इसमें कोल्ड क्रीम और थोड़ा-सा ठंडा दूध मिलाएं. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगा रहने के बाद चेहरा धो लें.

कीवी फेस पैक
कीवी प्लेटलेट्स बढ़ाता है, साथ ही यह सेहत को कई अन्य लाभ भी पहुंचाता है. गर्मी के दिनों में कीवी से तैयार फेस पैक लगाना चेहरे के लिए सही होता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले कीवी का जूस निकालें. इसमें शहद और बादाम का पेस्ट मिलाएं. अब इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें.

कोको बटर से चेहरे की झुर्रियों को करें दूर

हाथ के फैट को दूर करने के लिए इस तरह करें एक्सरसाइज़