गर्मी में काला पड़ गया है चेहरा तो घर में बनाकर लगाए ये फेस पैक

गर्मी (Summer) आ मौसम आ गया है और इस मौसम में अपना और अपनी स्किन का भी खास ध्यान रखना होता है। जी दरअसल गर्म दिनों अक्सर थकान और सुस्ती महसूस होती है और ऐसा होने के चलते हमे खुद को हाइड्रेटेड रखना होता है क्योंकि इससे ही शरीर को अच्छा महसूस होता है। जी दरअसल गर्मी के दिनों में त्वचा संबंधित कई समस्याओं को सामना भी करना पड़ता है। इन दिनों में सूरज के संपर्क में आने, गंदगी और प्रदूषण के कारण त्वचा पर टैन हो जाता है। जी हाँ और इसी के साथ मुंहासे और सनबर्न जैसी समस्याएं हो सकती हैं। हालाँकि अगर आप इन दिनों में त्वचा का अधिक ध्यान रखना चाहते हैं तो फेस पैक बना सकते हैं। यह फेस पैक आप घर पर बना सकते हैं क्योंकि यह आपके चेहरे को बेहतरीन दिखाने में आपकी मदद करेंगे।

शहद, दही और गुलाब जल- इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच शहद, पानी और गुलाब को मिलाएं। उसके बाद इसे त्वचा पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद इसको पानी से धो लें। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो इसके लिए ये फेस पैक बहुत फायदेमंद है। हालाँकि अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इसे बनाते समय कम मात्रा में शहद का इस्तेमाल करें। 

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल- ऑयली त्वचा के लिए गुलाब जल का फेस पैक बहुत फायदेमंद है। जी हाँ और इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाएं। उसके बाद इसे त्वचा पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं। अब चेहरे को पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी त्वचा के अधिक तेल के उत्पादन को कंट्रोल करने में मदद करती है।

टमाटर, दही और नींबू- एक टमाटर को कद्दूकस कर लें। इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं। अब इसको 2 मिनट के लिए लगा रहने दें और इसके बाद इससे त्वचा की मसाज करें। इसे 10 मिनट तक त्वचा पर लगा रहने दें। फिर पानी से धो लें। जी दरअसल टमाटर एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है। इसी के साथ ये छिद्रों को टाइट करने का काम करता है। इसके अलावा ये त्वचा पर ग्लो लाने में भी कारगर है।

गर्मी में खराब हो जाता है मेकअप तो अपनाए ये कारगर टिप्स

झड़ते बालों से हैं परेशान तो आज से ही बंद कर दें यह काम

रात में चेहरे पर लगाकर सो जाए ये चीज, मोती जैसा चमक उठेगा चेहरा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -