चेहरे को गोरा कर त्वचा की सही सफाई करेंगे ये होममेड क्लींजर
चेहरे को गोरा कर त्वचा की सही सफाई करेंगे ये होममेड क्लींजर
Share:

हर व्यक्ति सुंदर और जवां दिखने के लिए मेहनत करता है फिर वह लड़की हो या लड़का। हालाँकि अगर सुंदर दिखना है तो त्वचा की हर रोज अच्छे से सफाई करनी चाहिए, ताकि हानिकारक सूर्य की किरणों और दूध-मिट्टी के संपर्क में आई त्वचा पर जमी गंदगी को दूर किया जा सकें। वैसे त्वचा की स्क्रबिंग, मसाज आदि करना जरुरी होता है और इसी के साथ क्लींजर के द्वारा भी त्वचा की सफाई होती है। जी दरअसल एक अच्छा क्लींजर आपकी स्किन से गंदगी को बाहर निकालता है और चेहरे की खोई हुई रंगत वापस लौटाता है। ऐसे में इसके लिए बाजार में कई उत्पाद उपलब्ध हैं, लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए हैं होममेड क्लींजर जो आपके चेहरे को गोरा बना सकते हैं।


बेसन- बेसन स्किन को गहराई से साफ करके उसे पोषित करता है। जी हाँ और इससे स्किन साफ, निखरी, मुलायम व जवां नजर आती है। ऐसे में इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच बेसन और जरूरत अनुसार कच्चा दूध मिलाएं और तैयार पेस्ट को चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। उसके बाद इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में ताजे पानी से साफ कर लें।


शहद- शहद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, यह न केवल आपकी त्वचा को निखारता है बल्कि मुंहासों से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। इसके लिए आधा चम्मच शहद लें और इससे त्वचा की धीरे-धीरे मसाज करें। वहीं इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

 
दही- ऑयली से लेकर कॉम्बिनेशन स्किन के लिए दही बेस्ट माना गया है। यह नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है। इससे डेड स्किन सेल्स साफ होकर चेहरा ग्लोइंग, मुलायम व खिला-खिला नजर आता है। आप इसके लिए एक कटोरी में 2 छोटे चम्मच दही से लेकर चेहरे व गर्दन की हल्के हाथ से मसाज करें और 5 मिनट तक मसाज करने के बाद चेहरे को गीले कपड़े से साफ कर लें।

 
आलू-
आलू आयरन और विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है। यह काले धब्बे, महीन रेखाओं और सुस्त त्वचा के इलाज में मदद करता है। इसके लिए एक मध्यम आकार के आलू से एक कटोरी में रस निकालें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर गोलाकार गति में लगाएं और मसाज करें। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे धो

 
टमाटर-
टमाटर को बेस्ट क्लींजर माना जाता है। ऐसे में आप अपनी स्किन केयर में टमाटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हाँ और इसके लिए आधे टमाटर पर थोड़ी सी पीसी चीनी लगाकर चेहरे पर हल्के से रब करें क्योंकि यह बंद पोर्स खोलने के साथ उसे गहराई से साफ करने में मदद करेगा।

 
दूध- दूध फेशियल क्लींजर के रूप में भी काम करता है, क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड होता है। ऐसे में यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और छिद्रों को खोलने में मदद करता है। आप अपने फेस को क्लीन करने के लिए कॉटन पैड को दूध में भिगोकर समान रूप से अपने चेहरे पर लगाएं।

चेहरे को गोरा बनाएगा गिलोय, दूध और शहद के साथ करे इस्तेमाल

धुप में आपके बेजान चेहरे को चमकाएंगे एलोवेरा जेल और दही, ऐसे करना है इस्तेमाल

आपके चेहरे से सारी गंदगी निकाल देगा एक्टिवेटेड चारकोल फेस मास्क, बनाए ऐसे
 
मुल्तानी मिट्टी- ऑयली स्किन वाले मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक नेचुरल क्ले होती है जो स्किन को गहराई से साफ करने में मदद करती है। जी हाँ और यह त्वचा पर जमा एक्स्ट्रा ऑयल साफ करके उसे ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चुटकी कपूर पाउडर और जरूरत अनुसार गुलाब जल मिलाएं। अब तैयार पेस्ट को गीली स्किन पर मसाज करते हुए लगाएं। करीब 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें और बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -