बालों के लिए फायदेमंद होता है होममेड आंवले का तेल
बालों के लिए फायदेमंद होता है होममेड आंवले का तेल
Share:

आंवला सेहत और ब्यूटी दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. खासकर आयुर्वेद में आंवले को बालों के लिए औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. पुराने समय में आंवले या आंवले के तेल से बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर किया जाता था. आंवले का तेल बालों से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है. आजकल लोग मार्केट में मिलने वाले आंवले के तेल का इस्तेमाल करते हैं. जिसमें केमिकल्स की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. आज हम आपको घर पर ही आंवले का तेल बनाने का तरीका सिखाने जा रहे हैं. जिसके इस्तेमाल से आपके बालों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी. 

आंवले का तेल बनाने के लिए आंवले को काटकर पीस लें. अब इसे नारियल के तेल में डालकर एक जार में बंद करके 1 हफ्ते के लिए रख दें. एक हफ्ते बाद इसे छानकर बोतल में भर ले. लीजिए आपका आंवले का तेल तैयार है. 

आंवले के तेल को इस्तेमाल करने के लिए इसे उंगलियों के आगे के भाग में लगाकर हल्का हल्का घुमाते हुए बालों की जड़ों में लगाएं. इससे आपके बाल काले घने और मजबूत हो जाएंगे. इसका इस्तेमाल करने से आपके बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा. आंवले के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों की जड़ों को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं. रोजाना आंवले का तेल लगाने से सफेद बाल भी काले हो जाते हैं.

 

पिंपल्स और एक्ने की समस्या से बचने के लिए जरूरी है बैलेंस डाइट लेना

खूबसूरत दिखने के लिए हफ्ते में एक बार जरूर ले स्टीम

ब्यूटी से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है शहद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -