शहद और अजवाइन से होने वाले घरेलु उपचार
शहद और अजवाइन से होने वाले घरेलु उपचार
Share:

वैसे तो भारत में इतने सारे घरेलु नुस्खें हैं कि इनकी गिनती तक नहीं की जा सकती लेकिन कुछ घरेलु वस्तुएं ऐसी होती हैं जिनका प्रयोग ज्यादातर नुस्खों में किया जाता है. अजवाइन और शहद दो ऐसे ही खाद्य पदार्थ है जिनसे हमारे शरीर को बहुत सारे लाभ मिलते हैं.

गर्दन, सर्विकल के दर्द में एक पोटली में अजवाइन डाल कर उसे तवे पर गरम करे फिर गर्दन पर सेक करे. फोड़े और फुंसी के इलाज के लिए अजवाइन पीस कर उसमे नींबू का रस मिला कर लगाए. चमड़ी के रोग में अजवाइन पीस कर एक गाढ़ा लेप बना ले और स्किन पर लगाए. जोड़ो का दर्द दूर करने के लिए लहसुन के तेल में हींग और अजवाइन मिला कर पका ले और जोड़ो की मालिश करे. पेट में कीड़े होने पर लस्सी में अजवाइन का चूर्ण मिला कर पिए, इससे पेट के कीड़े मर जाएँगे. खाँसी और कफ का उपचार करने के लिए अजवाइन की भाप ले.

दिल की बीमारियो का इलाज घरेलू नुस्खे से करने के लिए 40 ग्राम आँवले के रस में 20 ग्राम गाजर का रस मिलाकर पियें. इस उपाय से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है.मर्दाना कमज़ोरी के लिए 1 चम्मच शहद में 1 चम्मच आंवला चूर्ण और 2 चम्मच आंवले का रस मिला कर दिन में 2 बार ले. गले का इन्फेक्शन या गले की कोई बीमारी का इलाज करने के लिए शहद का सेवन करे. 1 ग्लास गरम दूध में शहद मिला कर पीने से अनिद्रा का रोग दूर होगा.सर्दी जुखाम में तुरंत आराम के लिए दिन में 2 बार शहद के साथ अदरक खाए. अदरक का रस और शहद मिला कर लगाने से दाँत का दर्द ठीक होता है.

छिपकली काट जाए तो घबराएं नहीं करें ये घरेलू उपाय

घरेलु नुस्खे भी पंहुचा सकते है नुकसान

कालीमिर्च से दूर हो जाता है हकलाना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -