छुड़ाने से भी नहीं छूट रही सिगरेट तो घर की ये चीज़ें करेंगी मदद

शराब और सिगरेट आम बात हो गई है आजकल के युवा के लिए. इस फैशन ट्रेंड के चलते सभी इसके आदि होते जा रहे हैं. इसकी लत लगने से आपको गलत दिशा में ले जाता है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के उपाय करते हैं लेकिन आपकी ये आदत छूट नहीं पाती. सिगरेट पीने की यह लत नहीं छोड़ पाते हैं. इसलिए आज हम कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से सिगरेट ली लत को छोड़ने में आसानी होगी. तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

* अश्वगंधा

अश्वगंधा से शरीर डिटॉक्स होता है और यह स्ट्रेस को दूर करने के साथ ही तंबाकू की लत को छुड़वाने में भी मदद करता है. अश्वगंधा की जड़ों से तैयार किए गए पाउडर को पानी के साथ मिलाकर लगातार कुछ दिन पीने से सिगरेट की लत छूट जाती है.

* अजवायन के बीज

जब भी आपको सिगरेट पीने की तलब लगे तो अजवायन के कुछ बीच लें और उन्हें चबाएं. शुरू में यह आपको मुश्किल मिलेगा लेकिन कुछ ही दिनों में इससे आपकी धूम्रपान करने की लत दूर हो जाएगी.

* शहद

शहद में विटामिन्स, एंजाइम और प्रोटीन होता है जो कि आराम से स्मोकिंग की आदत को छुड़वाने में मदद करता है. जब भी आपको सिगरेट पीने की लालस हो तो शहद चाट लें. इससे कुछ समय में ही आपकी सिगरेट पीने की आदत दूर हो जाएगी.

* दालचीनी

सिगरेट की लत को छोड़ने के लिए आप दालचीनी के एक टुकड़ा और थोड़ी देर के लिए चूसते रहें. सिगरेट की तलब लगने पर ऐसा करें. इससे आपको सिगरेट छोड़ने में मदद मिलेगी.

काट ले अगर सांप तो तुरंत करें घर के ये इलाज, बच जाएगी जान

रोज़ अदरक खाने से होगी पेट की समस्या दूर, इस तरह करें सेवन

चेहरे को ख़राब बनाते ब्लैक हेड्स, इन टिप्स से करें दूर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -