एसिडिटी और जलन से झट से पाएं राहत

एसिडिटी और जलन से झट से पाएं राहत

पेट में गैस परेशानी अक्सर हो जाती है. इससे लोग परेशान हो जाते हैं और बार बार डॉक्टर के पास भागते हैं. लेकिन पेट में गैस की समस्या को घरेलू नुस्खे और खाद्य पदार्थों से दूर किया जा सकता है. इसके लिए खाने में मूंग, चना, मटर, अरहर, आलू, सेम, चावल, तथा तेज मिर्च मसाले युक्त आहार अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए. साथ ही जल्दी पचने वाले आहार जैसे सब्जियां, खिचड़ी, चोकर सहित बनी आटें की रोटी, दूध, तोरई, कद्दू, पालक, टिंडा, शलजम, अदरक, आवंला, नींबू आदि का सेवन ज्यादा करना चाहिए.

इसके अलावा रोज खाली पेट एक सेब खाने से गैस, कब्ज व एसिडिटी जैसी पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं. 

अदरक पेट की समस्याओं के लिए बेहतरीन औषधि है. इसके नियमित सेवन से गैस, एसिडिटी, भूख न लगना आदि समस्याएं खत्म हो जाती हैं. 

पुदीना में एंटी इंफ्लामेंट्री और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं. पेट में दर्द हो तो पुदीने का शर्बत या जूस बनाकर पीने से लाभ होता है. नींबू का सेवन पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

रोजाना खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पीने से कब्ज नहीं होती है. 

पपीता में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है. यदि आपको पाचन तंत्र से जुड़ी कोई समस्या हो तो खाने के बाद पपीता का सेवन करें. 

अजवाइन भी पेट के लिए औषधि का काम करता है. अजवाइन को चबाकर खाएं और उसके बाद एक कप गर्म पानी पी लें, पेट दर्द ठीक हो जाएगा. हर दिन एक ग्लास दूध पिएं. गरिष्ठ और मसालेदार भोजन से बचें.

आपका बच्चा भी खाता है मिट्टी, तो ऐसे छुड़ाएं उसकी आदत

बाहर के प्रदुषण से आपको बचाएंगे ये घरेलु नुस्खे

इन घरेलु उपायों से चमकेंगे आपके खिड़की और दरवाजे