छोड़ने पर भी नहीं छूट रही धूम्रपान की आदत तो अपनाएं देसी तरीके

छोड़ने पर भी नहीं छूट रही धूम्रपान की आदत तो अपनाएं देसी तरीके

धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. इसकी आदत एक बार लग जाये तो आप इसेपीछा नहीं छुड़ा सकते. लेकिन इससे बचने के उपाय भी खोजते हैं कई लोग जिसके चलते वो इस आदत को छोड़ पाएं. अगर आप भी चाहते हैं इससे बचना तो हम आपको कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं. इस तरीके आप इस बुरी आदत से पीछा छुड़ा सकते हैं. आइये जानते हैं क्कुह उपाय. 

* अदरक का रसः अदरक के रस से भी नशे को कम किया जाता है. नशे का मन करने पर अदरक के जूस की दो चम्मच लेने पर आपकी ये आदत छूट जाएगी.

* मूली का रसः मूली को कुछ देर अंगीठी में रखकर उसका रस निकालें. इसमें थोड़ी मात्रा में शहद मिला लें. इस रस को दिन में कम से कम दो बार लेने से नशे की आदत से छुटकारा मिलता है.

* अंगूर का रसः नियमित अंगूर का रस लेने से आपके शरीर के जहरीले तत्व दूर हो जाते हैं और धीरे-धीरे आपकी नशा करने की आदत दूर हो जाती है.

* शहदः शहद में उपयोगी विटामिन, एन्ज़ाइम और प्रोटीन होते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ कर हमारी नशे की तलब को दूर करते हैं. इसलिए नशा दूर करने के लिए शहद उपयोगी औषधी है.

* सेबः नशे का मन करने पर उस वक्त थोड़ा सा सेब खाने से भी नशे की लत दूर हो जाती है. सेब एक बहुत ही गुणकारी फल है जो हमारे शरीर के जहरीले तत्वों को दूर कर नशे की आदत को मिटाता है.

* खजूरः खजूर से भी नशे की हालत से छुटकारा मिलता है. कुछ खजूरों को पानी में भिगोकर उस पानी का नशे का मन करने पर लेने से नशे की आदत से छुटकारा मिलता है.

* गाजर का रसः नशे की तलब लगने पर गाजर का रस पीने से आपका पाचन तंत्र मजबूत बनेगा और नशे की तलब से छुटकारा मिलता है.

यात्रा के दौरान होने वाली उलटी से ऐसे पाएं निजात और उठाएं यात्रा का लाभ

कई परेशानियों का इलाज है यह तेल

सर्दी में फ़टे होंठों का ख्याल रखेंगी ये घरेलु टिप्स