मौसम के बदलाव से स्किन हो रही ड्राई, तो अपनाएं ये होम टिप्स
मौसम के बदलाव से स्किन हो रही ड्राई, तो अपनाएं ये होम टिप्स
Share:

शुष्क त्वचा में तेल और नमी की कमी होती है, जिसके कारण त्वचा का रंग सामान्य नहीं रहता है. मौसम के बदलाव के कारण ये परेशानी अक्सर देखने को मिलती है. मौसम का प्रभाव भी इस त्वचा पर ज्यादा ही पड़ता है. त्वचा का शुष्क होने के कई कारण होते है जैसे तनाव ग्रस्त होना, पानी बहुत ही कम पीना, तेज गर्म पानी से नहाना आदि से त्वचा शुष्क हो जाती है. इसके लिए आपको कई तरह के उपाय करने पड़ते हैं ताकि उनकी सिन को कोई नुकसान ना हो. लेकिन अगर आपके साथ  भी ऐसा ही होता है तो हम आपको बता देते हैं किस तरह से आप आपकी स्किन में नमि बनाये रख सकते हैं.  

* चिरोंजी और दूध
दूध में बडा चम्मच चिरौंची आधे घण्टे तक भिगो कर रखें. इसका पेस्ट बनाएं और आंखों के आसपास की जगह को छोड कर चेहरे व गर्दन पर लगा कर 20 मिनट तक रखें. गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. कुछ हफ्तों तक इसका नियमित उपयोग करें.

* आम
आम आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है. आम में ट्राइग्लिसराइड्स बहुत अधिक होता है जो आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से मॉइश्चराइज करता है.

* बेसन, हल्दी
बेसन में थोडा सा हल्दी पाउडर और कच्चा दूध मिलाएं. इसे नहाने से पहले चेहरे और शरीर पर लगा लें. इसके उपयोग से मृत त्वचा निकल जाएगी और ताज़गी भरा महसूस करेंगे.

* तेल
सूरजमुखी, तिल, और जैतून का तेल त्वचा की देखभाल रूखेपन को दूर करने से शुष्क त्वचा की समस्या दूर होगी. इसे त्वचा की रक्षा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

खाली पेट घी के सेवन से शरीर को मिलेंगे यह ख़ास फायदे

हेयर ड्रायर खरीदते समय पहले तय कर लें ये बातें

एलर्जी की समस्या से राहत दिलाएगा पुदीने का पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -