नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए इस्तेमाल करें घरेलु नुस्खे

नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए इस्तेमाल करें घरेलु नुस्खे

सुंदर चमकदार नाखून हाथों के ब्यूटी को बढ़ाते हैं. नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए आप कई तरह की प्रोडक्ट इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन उनसे आपको नुकसान भी हो सकता है. इसके लिए आपको कुछ घरेलु नुस्खे अपनाने होंगे जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं. अगर आपके नाखून पीले पड़ गए तो ज़रूर आपको दूसरों के सामने हाथ को निकालने में शर्मिंदगी भी महसूस हो रही होगी. इसी लिए आप आसान से तरीके इस्तेमाल कर सकते हैं. 

टूथपेस्ट- टूथपेस्ट जब दाँतो साफ कर सकते हैं तो नाखूनों को भी आसानी से कर सकते हैं. बशर्ते कि उसमें 3% हाइड्रोजन पैरॉक्साइड की मात्रा हो, नहीं तो नाखूनों को नुकसान पहुँच सकता है.

नाखूनों पर टूथपेस्ट का परत लगायें और उस पर सूखने तक लगभग पंद्रह मिनट के लिए रख दें. सूख जाने के बाद नरम टूथब्रश या नेलब्रश को भिगाकर गोलाकार चक्र के रूप में घुमाकर धीरे-धीरे साफ कर दें. याद रहे एक-एक करके नाखूनों को साफ करें.

नींबू- नींबू तो हर घर में पाया जाता है. इसका ब्लीचिंग गुण पीलापन हटाने में बहुत मदद करता है. साथ ही इसका एन्टीफंगल और एन्टीबैक्टिरीयल गुण इन्फेक्शन से भी बचाता है.

एक छोटा चम्मच ऑलिव ऑयल में एक छोटा चम्मच शहद मिलायें और उसको नाखूनों पर नहीं क्यूटकल पर लगायें. अब नींबू के रस को नाखून पर लगायें और पंद्रह मिनट के बाद गुनगुने गर्म पानी से धो लें. ज्यादा देर तक नींबू का रस लगाकर न रखें, इससे नाखून टूट सकते हैं.

अधिक ऑइल से चेहरे को इस तरह रखें ड्राई

सेल फ़ोन के इस्तेमाल से होते हैं चेहरे पर एक्ने, ऐसे करें बचाव

ये घरेलू स्क्रब चेहरे की धुल को करेंगे दूर