नाखूनों को खूबसूरत और लम्बे बनाने के लिए अपनाएं घरेलु उपाय
नाखूनों को खूबसूरत और लम्बे बनाने के लिए अपनाएं घरेलु उपाय
Share:

हाथों को खूबसूरत बनाने में नाखून भी अपनी अहम भूमिका निभाते हैं. जी हाँ, इन्हें सुंदर परबड़े बनाने के लिए लड़कियां न क्या क्या करती हैं. लेकिन कई बार उनके नाख़ून नहीं बढ़ते या फिर बढ़ते हैं तो जल्दी ही टूट भी जाते हैं. लेकिन आज हम आपको घर के कुछ नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनसे आपके नेल्स सुंदर और बड़े बन जायेंगे. अच्छे और खूबसूरत नाखून बेहतर स्वास्थ्य के प्रतीक होते हैं. बता दें, कुछ लोगों के नाखून प्राकृतिक रूप से कमजोर होते हैं परन्तु कुछ के किसी खास कारण की वजह से कमजोर हो जाते हैं. आपको बता दें, नाखून “कैरेटिन” नामक विशेष प्रोटीन से बनें होते हैं और एक महीने में एक इंच के दसवें भाग के बराबर लंबाई बढ़ती है. इन उपाय से आप बढ़ा सकते हैं.

* जैतून का तेल : रात को सोने से पहले जैतून के तेल को हल्का गर्म करके नाखूनों की मालिश करें. जैतून के तेल में विटामिन इ होता है जो नाखूनों को नमी देने के साथ-साथ उन्हें पोषण देने में भी मदद करता है.

* चुकंदर : चुकंदर स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसके सेवन से नाखून सुन्दर और खूबसूरत होते हैं. और नाखूनों पर पड़े दाग-धब्बे भी दूर होते हैं. इसके लिए आप चुकंदर के रस या इसे सलाद के रूप में सेवन कर सकती हैं.

* नींबू : गर्म पानी में नींबू का रस डालकर 5 मिनट तक अपनी उंगलियां उसमें डुबोकर रखें. उसके बाद तुरंत हाथ ठंडे पानी में डाल दें. इससे नाखून लंबे तो होंगे ही साथ-साथ कोमल भी होंगे.

* प्रोटीन युक्त भोजन : नाखून प्रोटीन से बने होते हैं और अगर वे कमजोर या छोटे हैं तो इसका मुख्य कारण शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती है. इसके लिए आप प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करें. आप चाहे तो प्रोटीन शेक या विटामिन डी सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं.

अनचाहे तिल को सर्जरी के बजाए इन टिप्स से करें साफ़

घरेलु तरीकों से बनेगी आपकी फटी एड़ियां सुंदर और कोमल

एसिडिटी और जलन से झट से पाएं राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -