रसोई की इन चीज़ों से फिर चमकाएं अपने पुराने ज़ेवर

रसोई की इन चीज़ों से फिर चमकाएं अपने पुराने ज़ेवर

महिलाओं का उनकी ज्वैलरी के प्रति प्यार को शब्दों में बया नहीं किया जा सकता है. आपने देखा ही है महिलाओं को गहने कितने पसंद होते हैं. कुछ महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा ज्वैलरी पहनने का काफी शौक होता है. कभी कभार हमारे मेकअप बॉक्स में कुछ ज्वैलरी ऐसी पड़ी रहती है जिन्हें हम लंबे समय तक नहीं पहनते हैं. ऐसे में वो ज्वेलरी खराब हो जाती है और काली पड़ने लगती है. लेकिन इसे आप ठीक करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि किस तरह से आप इन्हें आप फिर से चमका सकती हैं. तो आपको बता दें, बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके आप ना केवल चांदी बल्कि सोने को भी चमका सकती हैं. 

* स्टर्लिंग सिल्वर ज्वैलरी: हवा में आर्द्रता के कारण अक्सर चांदी की चमक दूर होने लग जाती है. वह धीरे-धीरे काली पड़ने लग जाती हैं. आप बेकिंग सोडा के साथ एल्यूमीनियम का इस्तेमाल कर अपनी चांदी की ज्वैलरी को काला होने से बचा सकती हैं.

जरूरी सामग्री:

* एल्यूमीनियम
* उबला हुआ पानी
* बेकिंग सोडा

ऐसे साफ करें:

एक कांच का कटोरा ले लें और फिर उसमें अपनी ज्वैलरी को डाल दें. इसके बाद इसमें चुटकी भर बेकिंग सोडा डाल दें. अब इसमें थोड़ा सा गर्म किया हुआ पानी मिला लें और ज्वैलरी को इस पानी में भिगोएं रहने दें. अब एल्यूमीनियम फॉइल का एक टुकड़ा ले लें और फिर इसे कटोरे में ही डालकर इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें.

* डायमंड ज्वैलरी: कप में गर्म पानी डालकर इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा डाल दें, अब इसमें डायमंड ज्वैलरी को डाल लें. अब इसे कुछ देर तक इसी कप में रहने दें. इसमें आपको एल्यूमीनियम फॉइल का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है. कुछ देर के बाद अपनी ज्वैलरी को बाहर निकाल कर उसे ठंड़े पानी से साफ कर लें और फिर एक सॉफ्ट कपड़े से ज्वैलरी को पौंछ लें.

गर्मी में आता है ज्यादा आलस तो इन फलों से मिलेगी एनर्जी

चेहरे के दाग धब्बे दूर करेंगे ये घरेलु नुस्खे

पथरी की परेशानी में काम आएंगे ये कारगर इलाज