मानसून में नेल फंगस देता है परेशानी, घरेलु तरीके से पाएं छुटकारा
मानसून में नेल फंगस देता है परेशानी, घरेलु तरीके से पाएं छुटकारा
Share:

नाखूनों में संक्रमण या नेल फंगस स्वस्थ्य के लिए काफी हानिकारक स्तिथि है. यह गंदगी, प्रदूषण, साफ-सफाई ना होना, सिंथेटिक मोजे और पैरों में बहुत देर तक पसीना जमा रहने की वजह से होता है. इसके अलावा बारिश के पानी से भी ये परेशानी हो सकती है. नेल फंगस होना एक तरह का इंफेक्शन है जिसमें आम तौर पर दर्द नहीं होता है. अगर आपको भी ऐसा ही होता है तो आपको बता दें किस तरह से आप मिटाया जा सकता है. 

माउथवॉश
माउथवॉश में एंटीसेप्टिक और एंटी-फंगल गुण होते हैं जिसकी वजह से वह मुंह के कीटाणु मर जाते हैं, इसलिए यह नाखूनों के संक्रमण लिए लाभदायक है. थोड़ा माउथवॉश लें उसमें थोड़ा एप्पल साइडर वेनेगर मिलाएं. अब इस मिश्रण को नाखूनों पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. इसे रोज करने से नाखूनों का संक्रमण ठीक हो जाएगा.

गर्म पानी
हमेशा अपने हाथों और नाखूनों को गर्म पानी से धोए क्योंकि गर्म पानी से डेड स्किन निकल जाती है, जिससे नाखूनों में संक्रमण नहीं होता है. यही नहीं, गर्म पानी से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. अब इसके लिए गर्म पानी में थोड़ा सा नारियल का तेल या नींबू का रस डालें इसमें थोड़ी देर अपने हाथ और पैर भिगो कर रखें. ऐसा रोज करें, संक्रमण ठीक होने लगेगा.

लहसुन
जैतून और लहसुन के तेल को बराबर मात्रा में लें. इसे प्रभावित नाखून पर अच्छी तरह से लगाएं. आप इसे कवर करने के लिए इसके ऊपर बैंडेज लगाएं और इसे कुछ घंटों लिए छोड़ दें. इसके अलावा अपनी डाइट में एक-दो लहसुन को भी शामिल करें.

फ्रैक्चर ठीक करने के लिए अपना सकते हैं घरेलु इलाज

हाथों को खूबसूरत बनाने के लिए घर पर करें मैनीक्योर, ये हैं टिप्स

चेहरे के लिए इस्तेमाल करें कैमोमाइल- शहद फेस वॉश, जानें फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -