हैंगओवर उतारने के लिए बेहद कारगर हैं ये घरेलू तरीके
हैंगओवर उतारने के लिए बेहद कारगर हैं ये घरेलू तरीके
Share:

शराब और बीयर के सेवन ने हर किसी को परेशानी होती है. इसका नशा चढ़ जाता है तो उतारने में बड़ी ही दिक्कत होती है. इसकी लत से कई लोग परेशान भी हैं और उन्हें कोई उपाय भी नहीं मिलता. वही अगर कोई पहली बार पी रहा है तो उसे ये नशा जल्दी चढ़ता है और उतारने के लिए क्या करना चाहिए ये उसे पता नहीं होता. हैंगओवर होने लगता हैं एवं सिरदर्द और चिडचिडेपन की समस्या उत्पन्न होने लग जाती हैं. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से आपको हैंगओवर से जल्द आराम मिल पाएगा.

* दही 
दही शराब के नशे से बाहर लाने में काफी सहायक होता है. लेकिन इस वक्त मीठी दही न खाएं क्योंकि इससे हैंगओवर नहीं उतरेगा. गरम दूध भी हैंगओवर उतारने में आपकी मदद कर सकता है.

* नारियल पानी 
ताजा नारियल पानी भी नशा उतारने के लिए बढ़िया उपाय है. नारियल पानी तथा खट्टे फ्रूट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं तो नशा पैदा करने वाले केमिकल्स को बेअसर कर देते हैं. साथ ही इनमें मिनरल्स भी होते हैं जो शरीर को एनर्जी देते हैं जिससे शरीर को स्फूर्ति और ताजगी भी मिलती है.

* निम्बू पानी 
नींबू पानी हैंगओवर उतारने का सबसे अच्छा विकल्प है. रात को सोने से पहले पानी में नींबू, नमक और शकर मिलाएं और नींबूपानी बनाकर पिएं. अगर रात को न पी पाएं, तो सुबह सठते ही नींबू पानी पिएं. ध्यान रखें कि इसमें पानी की मात्रा अधिक हो. 

* कॉफी 
एक कप कडक कॉफी का नुस्खा, खुमारी से राहत दिलाने में विश्व प्रसिद्ध है. आप एक ही बारी में सारी कॉफी ना पियें, बल्कि बीच बीच में आधा आधा कप कॉफी का पीते रहें. कैफीन से हमारे शरीर का रक्तचाप बढता है और इसका सीधा असर हमारे शरीर के चयापचय पर पडता है. साथ ही, यह आपकी सुस्ती दूर भगा कर, सरदर्द से राहत दिलाएगा. 

* केला 
यह खुमारी का इलाज नहीं बल्कि उसका निरोधक है. खुमारी से बचने के लिए शराब का सेवन करने से पहले कुछ केले खा लें. केले में मौजूद पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट्स आपके शरीर को रीहाइड्रेट करते हैं.

सेब से बनाएं सुंदरता बढ़ाने वालों नाईट क्रीम

डार्क सर्कल के लिए कारगर है कैस्टर ऑइल.

माइग्रेन और स्टोन जैसी परेशानी को झट से दूर करती है ये छोटी सी चीज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -