आँतों में हो गया इन्फेक्शन तो घरेलु तरीके करेंगे दूर

आँतों में हो गया इन्फेक्शन तो घरेलु तरीके करेंगे दूर

बारिश का मौसम हैं और इस मौसम में संक्रमण का खतरा ज्यादा बना रहता हैं. आपको कोई भी बीमारी घेर सकती है. इस लिए  जरुरी है आपको अपना ध्यान रखना और इन बिमारियों से दूर रहने के लिए कुछ टिप्स ध्यान रखना. फैलते संक्रमण की वजह से आंत में कीड़े पैदा होने की समस्या बढती जाती हैं जो पेट से जुड़ी समस्याओं का कारण बनती हैं. पेट के कीड़े आंत में पनपते हैं. इसके लिए लोग कई दवाइयां लेना पसंद करते हैं जो शरीर को नुकसान पहुँचाने का कारण भी बनती हैं.  इसके लिए आप कुछ घरेलु तरीके भी अपना सकते हैं. आइये जानते हैं उनके बारे में. 

कद्दू के बीज
कद्दू के बीजों में एक यौगिक होता है जिसे कुकुर्बिटासिन कहा जाता है. इसमें परजीवी विरोधी गुण होते हैं जो पेट के परजीवियों से छुटकारा पाने में मदद करता है. 2 चम्मच कद्दू के बीज को पानी में उबालें. इसे 30 मिनट तक उबालें और पानी ठंडा होने पर इसका सेवन करें.

नीम 
पेट में होने वाले परजीवियों से छुटकारा दिलाने में नीम की पत्तियां बहुत प्रभावी होती हैं. नीम के पत्तों को कुचलकर पीस लें और इसे एक गिलास पानी में मिलाएं. आप इसे एक हफ्ते तक रोजाना पीएं और फर्क देखें.

हल्दी
शरीर से परजीवी या कीड़े से छुटकारा पाने के लिए, हल्दी का उपयोग करना चाहिए. इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं. यह पेट से परजीवियों को आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है. एक गिलास छाछ लें और इसमें थोड़ी सी हल्दी का रस मिलाएं. इसे रोजाना पिएं और आपको परजीवी से छुटकारा मिलेगा.

लहसुन 
लहसुन एक परजीवी विरोधी औषधि है, जो पेट से कीड़े से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. कच्चे लहसुन में अमीनो एसिड होता है और इसमें प्रकृतिक रूप से एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. रोज सुबह लहसुन का सेवन पेट के कीड़े से छुटकारा पाने में मदद करता है.

बालों के लिए लाभकारी है देसी घी, बनेंगे मजबूत और रेशमी

बरसात में दाद से राहत दिलाएंगे घरेलू तरीके