टूथपेस्ट से नहीं होगा दांतों के पीलेपन दुर, अपनाएं ये तरीका

टूथपेस्ट से नहीं होगा दांतों के पीलेपन दुर, अपनाएं ये तरीका

बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है आप अपनी ओरल हेल्‍थ पर भी ध्‍यान दें. इसमें सबसे जरूरी है दांतों का साफ होना. दांतों का साफ़ होने उतना ही जरुरी है जितना कि शरीर का. दिन भर हम इतना कुछ खाते हैं कि उसका असर दांतों पर साफ नजर आने लगता है. दिनभर अगर चाय कॉफ़ी लेते तो दांतों में पीलापन आने लगता है. दिन में दो बार ब्रश करने की आदत के बावजूद दांतों पर से पीलापन नहीं जा पाता. इससे छुटकारा पाने के लिए आपको कुछ घरेलु टिप्स अपनानी होंगी जिनके 
 बारे में हम बताने जा रहे हैं.  

नींबू के रस की दातुन – यह सबसे पुराना और प्राकृतिक तरीका है. दांतों को चमकदार बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस मिलाएं. इसमें रातभर दातुन को रखकर छोड़ दें. सुबह इसी दातुन का इस्तेमाल करें. इससे दांतों का पीलापन समाप्त हो जाएगा. अगर रोजाना दातुन नहीं कर सकते, तो वीक में एक बार दातुन जरूर करें. इससे न केवल दांत बल्कि मसूड़े स्वस्थ व मजबूत भी होते हैं.

बेकिंग सोडा से करें ब्रश – बेकिंग सोडा यानी खाने वाला सोडा अपने खास गुणों के एक बेहतर विकल्‍प माना जाता है. दांतों को साफ करने की यह एक नेचुरल प्रक्रिया है. बेकिंग सोडा दांतों पर रगड़ने से पीलापन दूर होता है. इसके लिए आप ब्रश को सीधा बेकिंग सोडा में डिप कर लें या फिर एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा में चुटकीभर नमक मिला लें और फिर इसे ब्रश से दांतों पर रगड़े.

 

एंटी सेप्टिक के लिए अपना सकते हैं कुछ घरेलु नुस्खे, नहीं फैलेगा संक्रमण

धुप की मार से पैरों में हो रहा टैन तो ट्राई करें होम टिप्स

ये सबसे आसान तरीके दूर करेंगे आपकी आखों का दर्द