नाभि का कालापन आपके लुक को करता है ख़राब, तो इन टिप्स से करें साफ़
नाभि का कालापन आपके लुक को करता है ख़राब, तो इन टिप्स से करें साफ़
Share:

अक्सर लड़कियां चेहरे की ओर ही ज्यादा ध्यान देती है. इसके अलावा वो अपने हाथों और पैरों की ओर गौर कर लेती हैं लेकिन कभी अपनी नाभि की तरफ नहीं देखती. आपको बता दें, नाभि की सही तरीके से सफाई ना करने के कारण उसमें गंदगी जमा होने लगती है और नाभि में कालापन आ जाता है जो देखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता. मार्केट में नाभि का कालापन दूर करने के लिए बहुत सारी क्रीम्स और ऑयल मिल जाएंगे. लेकिन कुछ घर की चीज़ों से भी आप नाभि का कालापन दूर कर सकती हैं. इससे आप लोवेस्ट ड्रेस भी पहन सकती हैं जो सुंदर दिखेगी.  

नाभि के कालेपन को दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. मलाई में थोड़ी सी हल्दी और बेसन मिलाकर अपनी नाभि पर लगाएं. 10 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. दिन में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराने से आपकी नाभि का कालापन दूर हो जाएगा. 

बेसन त्वचा को साफ करने के साथ-साथ दाग धब्बों को दूर करने में भी सहायक होता है. बेसन में सरसों का तेल मिलाकर नाभि पर लगाएं. अब इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें. अब अपनी नाभि को ठंडे पानी से धो लें.  

नाभि के कालेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें. बेकिंग सोडा में थोड़ा सा दूध मिलाकर अपनी नाभि में लगाएं, अब थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इस पेस्ट को अपनी कोहिनी और घुटनों पर भी लगा सकते हैं. दिन में दो बार ऐसा करने से आपकी नाभि का कालापन दूर हो जाएगा.

जानिए मुल्तानी मिट्टी के नुकसान जो आपकी स्किन को कर सकते हैं ख़राब

घर में ही करना है फेशियल तो अपनाएं ये टिप्स, निखर उठेगा चेहरा

लहसुन से पाएं दमकती त्वचा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -