डेंगू से बचाएगा घर में बना ये मॉइश्चराइजर
डेंगू से बचाएगा घर में बना ये मॉइश्चराइजर
Share:

हर मौसम में मच्छरों से होने वाली बीमारी का खतरा रहता ही है. वैसे ही मौसम बदलने पर अगर आपको भी डेंगू का डर लगता है तो अब घबराने की कोई जरूरत नहीं है. इससे बचने के उपाय अब घर में ही मौजूद हैं. जी हाँ, घर पर आसानी से बनने वाले इस मॉइश्चराइजर की मदद से आप इस बीमारी को खुद से दूर रख सकते हैं. आइये बता देते हैं इसके बारे में कैसे बचना है मच्छरों से.

आपको बता दें, डेंगू का मच्छर सिर्फ रात को ही नहीं दिन के उजाले में भी काट सकता है. इस मच्छर के काटने से पीड़ित लोगों को शरीर में हड्डियों के टूटने जितना दर्द होता है. इसलिए उन्हें हॉस्पिटल जाना होता है  और काफी खर्च भी होता है. लेकिन अब घर में ही बना सकते हैं आप इस मॉइश्चराइजर को. 

बनाने का तरीका : डेंगू से बचने के लिए आप घर ही नेचुरल मॉइश्चराइजर बना सकते हैं. इसके लिए आपको  कटनीप, लेवेंडर, नीम, सिट्रोनेला, काली मिर्च की 5 से 6 बूंदे एक साथ मिलानी हैं. इसके बाद इस घोल को शीशे के एक जार में डाल दें. आप जब कभी अपने घर से बाहर निकलें उससे पहले अपने हाथों और पैरों पर इसका प्रयोग जरूर करें.
 
इस घोल को त्वचा पर लगाने से सभी तरह के कीट त्वचा से दूर रहते हैं. इसके अलावा लहसुन की खुशबू मच्छर बर्दाश्त नहीं कर पाते, इसलिए यह भी एक अच्छा प्राकृतिक निरोधक है.

सिर की खुजली को चुटकी में गायब करेंगे ये नुस्खे

गैस की समस्या से हैं परेशान तो घर की इन चीज़ों से करें दूर

रसोई में रखी ये चीज़ें बचाएंगी दिवाली के प्रदूषण से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -