गंदा हो गया है घर का सोफा तो अपनाए ये सरल ट्रिक, लगेगा चमकने
गंदा हो गया है घर का सोफा तो अपनाए ये सरल ट्रिक, लगेगा चमकने
Share:

घरों में अगर साफ-सफाई ना हो तो कुछ भी अच्छा नहीं लगता है। इसी के साथ ही कई तरह बीमारियों का भी खतरा रहता है। आज के समय में लगभग हर घर में सोफा होता है और लोग आराम के साथ-साथ खूबसूरती के लिए घरों में सोफे लगाते हैं। हालाँकि अक्सर सोफे गंदे हो जाते हैं और सोफे को साफ करना भी बड़ा टास्क है। हालाँकि आज हम आपको ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे बड़ी आसानी से आप पुराने सोफे को नए की तरह चमका पाएंगे। आइए बताते हैं। 

फैब्रिक सोफा- इन दिनों लोगों को फैब्रिक के सोफे काफी पसंद आ रहे हैं और लोग अपने घरों में इनको जगह देने लगे हैं। यह सोफे देखने में अच्छे लगते हैं और इसी के साथ कम्फर्ट के मामले में भी ये बेहतरीन होते हैं। हालाँकि इनकी मेंटनेंस और सफाई मुश्किल होती है। ऐसे में आप इन्हें साफ करने के लिए 6 चम्मच नहाने का साबुन का चूरा, एक कप उबलते पानी में डालें। उसके बाद इस घोल में दो छोटे चम्मच अमोनिया या सुहागा मिला लें। अब आप इस घोल के ठंडा होने पर हाथ से झाग बनाएं और इस झाग को साफ कपड़े या स्पंज में लगाकर फैब्रिक के ज्यादा मैले हिस्से को साफ करें। उसके बाद गुनगुने पानी में स्पंज भिगोकर निचोड़ें और फिर से कपड़े को साफ करें। अब सोफे को पंखे की हवा में सूखने दें।

लेदर सोफा- कई लोगों को लेदर सोफे पसंद होते हैं और यह सोफे महंगे होते हैं। इसी के साथ ही इनका रखरखाव और सफाई भी मुश्किल है। लेदर सोफे को साफ करने का केवल एक ही तरीका है इसे आप हल्के क्लीनर से साफ करें। वहीं आप कंपनी द्वारा बताए गए क्लीनर भी खरीद सकते हैं। इसी के साथ आप सोफे को सॉफ्ट ब्रश से वैक्यूम क्लीन करें। सोफे पर जमी धूल को अच्छी तरह साफ कर लें। आप इसके लिए पानी और सिरके का घोल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी के साथ, सोफे पर जमी धूल को साफ करने के लिए नम कपड़े का इस्तेमाल करें। लेदर सोफे को कभी भी ब्लो ड्रायर से न सुखाएं, इससे लेदर को नुकसान पहुंच सकता।

सोफे की कंडिशनिंग के लिए- सोफे को साफ कर लिया लेकिन उसकी चमक बरकरार रखने के लिए इसकी कंडिशनिंग के लिए आप सिरका और अलसी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे 2:1 के अनुपात में मिला लें और सोफे पर लगाने के बाद सूखने दें। इसके बाद अगले दिन एक साफ कपड़े से सोफे को पोंछ लें।

इन राज्यों में बारिश का रेड अलर्ट जारी, जानिए अपने राज्य का हाल

'बिहार में मुस्लिम बने डिप्टी CM', ओवैसी के MLA की समुदाय के 2 मंत्री बनाने की मांग

जम्मू-कश्मीर को लेकर केरल के विधायक ने की विवादित पोस्ट, दर्ज हुई शिकायत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -