घर बैठे ही कम कर सकते हैं वजन कम, अपनाएं ये नुस्खे
घर बैठे ही कम कर सकते हैं वजन कम, अपनाएं ये नुस्खे
Share:

बाहर का खाने से वजन जल्दी बढ़ता है, यानि बाहर के खाने से आपका फैट बढ़ जाता है  और इससे आप चिंता में पड़ जाते  हैं कि किस तरह वजन को कम करें. आलस के कारण कई बार आप योग जैसे व्यायाम भी नहीं कर पाते. इसी कारण आपका वजन और भी बढ़ता जाता है. लेकिन अगर आपको व्यायाम नहीं करना है तो हम आपको कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने वजन कम कर सकते हैं. जी  हाँ, घर के इन नुस्खों से आप वजन कम करने में सहायक होंगे. आइये जानते  हैं ये उपाय.

* कई लोगों का ऐसा मानना है कि अच्छे मैटाबॉलिज्म न होने की वज़ह से वे जो भी खाते हैं, उनके वज़न बढ़ने का कारण बन जाता है. यहां तक की खाने के साथ पीए जाने वाला पानी तक वे पचा नहीं पाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि यह सभी तथ्य अपने दिमाग में रखना गलत है.

* खाने के दौरान पानी पीने से आपका वजन कम हो सकता है. क्योंकि खाने के दौरान पानी पीकर पेट भरने से पेट मस्तिष्क को खाना बंद करने का संकेत भेजता है. खाने के दौरान मस्तिष्क पेट से मिले संकेतों को ग्रहण करता है.

* ज्यादा पानी पीने से पेट भर जाता है, परिणामस्वरूप मस्तिष्क को यह संकेत जाता है कि यह भर चुका है, इसलिए अब खाने की जरूरत नहीं है. इसके बाद खाने के साथ और पानी पीने से पेट में तनाव उत्पन्न होता है, जिससे खाने का मन नहीं करता, क्योंकि मस्तिष्क न खाने के लिए प्रेरित करता है.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -