अचानक होने वाली मोच को इन तरीकों से करें दूर

हेल्थ का ध्यान रखना आपको जरुरी होता है. ऐसे में बात करें कि मोच की तो हाथ या पैर कहीं भी आ सकती है. काम करते समय अक्सर ही ये परेशानी हो जाती है. यह अचानक से होने वाली समस्या हैं और असहनीय दर्द का अहसास करवाती है. ऐसे में सबसे पहले आप कुछ भी घर के नुस्खे अपना लेते हैं और उसके बाद ही डॉक्टर की सलाह लेते हैं.  लेकिन हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप इस मोच को ठीक कर सकते हैं.  

* मोच के स्थान पर चने बांधकर उन्हें पानी से भिगोते रहें. जैसे-जैसे चने फूलेंगे वैसे-वैसे मोच दूर होती जाएगी, यह बहुत ही कारगर इलाज माना गया है.

* 50 ग्राम तिल के तेल में 2 ग्राम अफीम को अच्छी तरह से मिलाकर मोच ( Monch ) वाले अंग पर मालिश करने से काफी लाभ मिलता है.

* फिटकरी का आधा चम्मच ले कर उसे एक गिलास गर्म दूध में मिक्स कर के पी जाएं, इससे चोट जल्दी ठीक हो जाएगी.

* शहद और चूने दोनों को बराबर मात्रा में मिला कर मोच वाली जगह पर हल्की मालिश करें.

* चोट लगने पर तुरन्त तुलसी की कुछ पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और उसको चोट वाले स्थान पर लगायें. तुलसी का औषधिय गुण अपना चमत्कार दिखायेगा.

* 10-10 ग्राम नौसादर और कलमी शोरा को पीसकर उसे 200 ग्राम पानी में मिलाएं फिर इसमें कपड़ा भिगोकर बार-बार मोच के ऊपर लगाने से शीघ्र लाभ होता है.

* यदि मोच लगने के तुरंत बाद ही उस जगह पर बर्फ लगा कर सिकाई की जाए तो उस जगह पर सूजन नहीं आती. दर्द को दूर करने के लिये हर 1-2 घंटे में 20 मिनट की बर्फ से सिकाई करनी चाहिये. बर्फ को हमेशा किसी कपड़े में लपेट कर लगाना चाहिये.

झट से दूर होंगे मुंह के छाले अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

चेहरे के लिए अपनाएं केले और जाने इसके फायदे

तेज़ होता है सर्द तो दवाई लेने की जगह एक बार करें ये उपाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -