टमाटर से बढ़ेंगे आपके नाख़ून, ऐसे करें उपयोग

टमाटर से बढ़ेंगे आपके नाख़ून, ऐसे करें उपयोग

हाथों को खूबसूरत बनाने में नाखूनों की बहुत अहम भूमिका होती है. लम्बे नाख़ून लड़कियां खूब पसंद करती हैं. इन्हें बढ़ाने के लिए वो कुछ टिप्स भी अपनाती होंगी. लेकिन अगर आपके नेल्स नहीं बढ़ रहे हैं तो हम आपको बता देते हैं कुछ आसान घरेलु तरीके जिससे आपके नेल्स बढ़ने लगेंगे और हाथ सुंदर दिखाई देंगे.  

जैतून का तेल
नाखूनों का लंबा करने के लिए उन्हें नमी की आवश्यकता होती है. इसके लिए रात को सोने से पहले जैतून के तेल को हल्का गर्म करके नाखूनों की मालिश करें. जैतून के तेल में विटामिन इ होता है जो नाखूनों को नमी देने के साथ-साथ उन्हें पोषण देने में भी मदद करता है.

चुकंदर
चुकंदर स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसके सेवन से नाखून सुन्दर और खूबसूरत होते हैं. और नाखूनों पर पड़े दाग-धब्बे भी दूर होते हैं. इसके लिए आप चुकंदर के रस या इसे सलाद के रूप में सेवन कर सकती हैं.

नींबू
प्रयोग के लिए गर्म पानी में नींबू का रस डालकर 5 मिनट तक अपनी उंगलियां उसमें डुबोकर रखें. उसके बाद तुरंत हाथ ठंडे पानी में डाल दें. इससे नाखून लंबे तो होंगे ही साथ-साथ कोमल भी होंगे.
 
टमाटर
टमाटर में बायोटिन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो नाखूनों को बढ़ाने में मदद करती है. इसके अलावा टमाटर में विटामिन ए और विटामिन सी भी पाया जाता है जो नाखूनों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है.

संतरा
संतरे में विटामिन सी पाया जाता है, जो नाखूनों के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसके लिए संतरे के जूस में नाखूनों को दस मिनट के लिए डुबोकर रखें. उसके बाद गर्म पानी से हाथ धो लें. ऐसा करने से नाखून तेजी से बढ़ेंगे. आप चाहे तो संतरे का जूस भी पी सकते हैं.

नारियल का तेल
नाखूनों के लिए नारियल का तेल भी बहुत लाभकारी होता है. यह नाखूनों को मॉइस्चराइज करके उन्हें मजबूत रखने में मदद करता है. और साथ-साथ क्यूटिकल्स को भी मजबूत करता है. इसके लिए रोजाना सोने से पहले गर्म नारियल तेल से नाखूनों और हाथों की मालिश करें.

आपके भी टूटते हैं नाख़ून तो जान लें इनके कारण

घर में बनाएं अपने नाखूनों को चमकदार, अपनाएं टिप्स

नाखूनों के साथ करती हैं ये काम तो पहुंचता है नुकसान, ना करें ख़राब