नहीं आएगा मसूड़ों से खून, ये तरीके करेंगे काम

नहीं आएगा मसूड़ों से खून, ये तरीके करेंगे काम

कई बार देखा जाता है कि आप कुछ खाते हैं और मसूड़ों से खून निकल आता है. ये बीमारी के कारण भी हो सकता है लेकिन, ऐसी स्थिति से बचने के लिए या तो आप डेंटिस्ट के पास जा सकते हैं जो आपको दवाएं या कुछ दे सकता है. या फिर घर पर ही कुछ नुस्खु अपनाकर इस समस्या से बच सकते हैं. घर के ही कुछ तरीकों को अपना कर इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

त्रिफला की चाय पीने से मसूड़ों से खून निकलने की समस्या कम हो सकती है. त्रिफला में एस्ट्रिजेंट प्रोपर्टी होती हैं जो मसूड़ों से खून की समस्या को दूर कर सकती है. 

एक कम संतरे का जूस और आधा चम्मच प्राकृतिक शुगर, एक चुटकी जीरा भी इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है.
एक ग्लास नींबू का पानी पीने से आप मसूड़ों से निकलने वाले खून को रोक सकते हैं.

कच्चा सेब मसूड़ों से खून निकलने की समस्या में फायदेमंद हो सकता है. खाने के आधे घंटे बाद एक कच्चा सेब खाने से दांत साफ होते हैं और मसूड़ों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं. आप चाहें तो नाशपाती भी खा सकते हैं.

दिन में दो से तीन बार रसबैरी खाएं. ध्यान रखें कि आप इन्हें खाली पेट खाएं. इस बात का ध्यान रखें कि आप इन्हें डेयरी प्रोडक्टस के साथ न लें.

इन नुस्खों के अलावा नारियल के तेल से अपने मसूड़ों की मसाज करें. इससे आपके दांत और मसूड़े मजबूत होंगे. इस बात का भी ध्यान रखें कि आप नियमित रूप से अपने दांतों को ब्रश करें. खास तौर पर तब जब आपने कुछ मीठा खाया हो. 

सिर दर्द को चुटकी में दूर करेगा अदरक, जानें अन्य फायदे

आँखों के फायदेमंद है कैस्टर ऑइल, जानें इसके लाभ

Recipe : चाय के साथ इस बार लें करेले की चिप्स का मज़ा..