खांसी भगाएंगे ये घरेलु उपाय, अपनाएं दिन में दो बार
खांसी भगाएंगे ये घरेलु उपाय, अपनाएं दिन में दो बार
Share:

मौसम बदलने  से सर्दी जुखाम और खांसी जैसी परेशानी होने लगती है. खांसी होने पर हमे बहुत परेशानी होती है. इसके लिए दवाई भी लो तो असर नहीं करती. ऐसे में आपको कुछ घरेलु उपाय करने की जरूरत है.  इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे तेलीय खाना, प्रदुषण हो सकता है. आज हम आपको खांसी की समस्या से बचने के कुछ आसान घरेलू उपचार बताने जा रहें हैं जो आपको इस परेशानी से राहत दिलाने में मदद करेंगे.

सौंठ : खांसी के लिए रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में सौंठ डालकर अच्छे से उबाल लें, उसके बाद गरम दूध का छानकर सेवन करें, उसके बाद पानी भी न पीएं. ऐसा आप रोज कर सकते हैं.

अदरक : अदरक का एक टुकड़ा मुँह में रखकर उसे थोड़ी देर चूसते रहे. इससे आपको आराम मिलेगा. इसका अलावा आपको एक कप पानी में अदरक, तुलसी का पत्ते, काली मिर्च और थोड़ा सा शहद डालकर उसे अच्छे से उबालकर उसका सेवन कर सकते हैं.

प्याज़ का रस : खांसी सुखी हो या बलगम वाली दोनों के लिए ही यह उपचार काफी फायदेमंद होता है, इसके लिए आप एक चम्मच प्याज़ के रस में एक चम्मच शहद को मिलाकर उसका सेवन करें आपको खांसी की समस्या से बहुत जल्दी राहत पाने में मदद मिलेगी.

अनार का रस : ताजा अनार का रस निकालकर उसे हल्का गुनगुना कर लें, और इसका सेवन दिन में दो बार करे जब तक खांसी में आराम न मिल जाये.

काली मिर्च या लौंग : यदि आप काली मिर्च या फिर लौंग को थोड़ी देर अपने मुँह में रखकर चूसते हैं, तो भी आपको बहुत आराम मिलता है. और खांसी की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है.

समय से पहले पीरियड्स लाने हैं तो करें घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल

इन नुस्खों से होगा आँखों का इन्फेक्शन दूर

हकलाने की आदत को ठीक करने में सहायक हैं ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -