जोड़ों के दर्द के लिए अपने ये 5 घरेलु नुस्खे, दर्द होगा गायब
जोड़ों के दर्द के लिए अपने ये 5 घरेलु नुस्खे, दर्द होगा गायब
Share:

जोड़ो का दर्द या अर्थराइटिस की समस्या आज हर तीसरे व्यक्ति में देखने को मिलती है. पहले यह रोग सिर्फ बूढ़े व्यक्तियों में ही आमतौर पर देखने को मिलता था लेकिन आज युवाओं में भी यह परेशानी आम हो चुकी है. अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में ये कुछ चीजें शामिल करके आप इस रोग से राहत पा सकते हैं. आइये बताते हैं इससे बचने के उपाए.

लहसुन : अपनी डाइट में हर दिन लहसुन को शामिल करें. इसका सेवन करने से अर्थराइटिस के रोगियों को बहुत फायदा होता है. इसमे मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी बायोटिक और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने में मदद करते हैं. लहसुन की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मियों के मौसम में रोजाना 1 या 2 कली ही खाएं.

ब्रोकली : पोषक तत्वों से भरपूर ब्रोकली जोड़ों के दर्द में आराम दिलाने में काफी सहायक है. इसमें कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए और सी, क्रोमियम पााया जाता है जो हमारे शरीर को हेल्दी रखने का काम करता है. रोज़ ब्रोकली का सेवन करने से धीरे-धीरे बढ़ रहे गठिया के रोग को काबू किया जा सकता है. 

हल्दी : हल्दी में करक्यूमिन तत्व होता है, जो बीमारी फैलने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है इसलिए गठिया के दर्द के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए.  

बथुआ : बथुआ के पत्तों का रस बहुत इस बीमारी के लिए काफी कारगार उपाय है. अपनी डाइट में बथुआ को शामिल करें और इसके साथ ही रोजाना इसके पत्तों का रस पीएं. ध्यान रखें इस रस के स्वाद को अच्छा करने के लिए इसमें कुछ न मिलाएे. तीन महीने तक इस रस का सेवन करने के बाद आपको इसका असर साफ देखने को मिलेगा.

ओमेगा-3 एसिड : ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करें. इसके लिए आपको अपनी डाइट में एल्गी ऑयल, फिश ऑयल, सैमन मछली को शामिल करना चाहिए. 

ध्यान रहें इन बातों का -
 
* टहलना बंद ना करें 
* व्यायाम करना न छोड़ें 
* वसायुक्त भोजन का इस्तेमाल न करें 
* फास्ट फूड और डिब्बाबंद खाना खाने से बचें

गैस की समस्या से हैं परेशान तो घर की इन चीज़ों से करें दूर

मुर्गी के साथ सोएं, नहीं होगा मलेरिया

रसोई में रखी ये चीज़ें बचाएंगी दिवाली के प्रदूषण से

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -