एसिडिटी होने के ये होते हैं कारण, इलाज भी है आसान
एसिडिटी होने के ये होते हैं कारण, इलाज भी है आसान
Share:

बाहर का कुछ भी खाने से आपको कई बार एसिडिटी हो जाती है जिससे आपका पेट एकदम ख़राब हो जाता है और आपको कुछ सूझता नहीं कि क्या करें ऐसे में. कई बार ऐसी बिमारिओं को हम खुद ही न्योता देते रहते हैं. एसिडिटी भी एक ऐसी समस्‍या है. एसिडिटी की बड़ी वजह हमारा आहार होता है. अगर रोज़ खाये जाने वाले खाने में हम ध्यान रखें तो हमे ये परेशानी होगी ही नहीं और हम स्वस्थ रहेंगे. आम बोलचाल की भाषा में एसिडिटी को समझें तो यह केवल आंतों में उत्‍पन्‍न होने वाली अम्‍ल की अधिकता है.

खाने-पीने का वक्‍त तय न होना और देर रात तक जागते रहने जैसे ऐेसे तमाम कारण हैं, जो पेट में एसिडिटी पैदा करते हैं. गरमी के मौसम में यह कुछ ज्‍यादा ही परेशान करती है. एसिडिटी कई बार कुछ ही देर में स्‍वत: ठीक हो जाती है तो घबराने की कोई बात नहीं. लेकिन, इसके लगातार बने रहने पर अल्‍सर, पेट की गड़बड़ी जैसी कई परेशानियां स्‍थायी तौर पर रह सकती हैं.

ऐसे निपटें एसिडिटी से :

संतुलित आहार और व्‍यायाम को अपने जीवन का हिस्‍सा बनाकर आप एसिडिटी को काफी हद तक काबू कर सकते हैं. हमें पर्याप्‍त नींद लेनी चाहिए. साथ ही नियत समय पर सोने व जागने से भी आप एसिडिटी को रोक सकते हैं. तेज दौड़ती जिंदगी में अपने जीने का अंदाज बदलना भी आपके लिए मुनासिफ रहेगा.

हार्ट अटैक से बचने के लिए खाएं विटामिन E

शरीर की त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है हरी मिर्च

महिलाओं में ये इच्छा बढ़ाता है माथे पर लगा सिन्दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -