कांच के बर्तनो में नए हीरे सी चमक लाने के लिए अपनाये ये आसान घरेलू उपाय, जाने
कांच के बर्तनो में नए हीरे सी चमक लाने के लिए अपनाये ये आसान घरेलू उपाय, जाने
Share:

कांच के बर्तनों की एक समस्‍या है कि इस्तेमाल के कुछ समय बाद ही इनकी पहले वाली चमक खो जाती है। लेकिन सफाई के साथ−साथ रखरखाव में अगर थोड़ी सावधानी बरती जाए तो इनकी चमक पहले जैसी बनी रहती है। तो आइए जानें, कांच के बर्तनों को नए जैसा बनाए रखने के लिएआसान टिप्स। 

-कांच की बेकिंग डिश को चमकाने के लिए इसे बोरेक्स और पानी के घोल में कुछ देर के लिए भिगोकर रखें, फिर साफ करें। ऐसा करने से उस पर जमे दाग−धब्बे गायब हो जाएंगे।

-तंग मुंह वाले कांच के गिलास या फ्लॉवर वाज के दाग−धब्बे हटाने के लिए गर्म साबुन वाले पानी में कुछ बूंदें अमोनिया की मिलाएं और इससे इन्‍हें साफ करें। इसमें नमक डालकर ऊपर से सिरका डालें और फिर अच्छे से हिलाएं। कुछ घंटों के लिए छोड़ दें और इसके बाद साफ पानी से इसे धो लें, बर्तन पहले जैसे हो जाएंगे।

-कांच के गिलास की चमक बनाए रखने के लिए पानी में चुटकीभर नील डालें और इससे गिलास धोएं। फिर कुछ मिनटों के लिए चावल वाले पानी में भिगोकर धोएं, गिलास नए जैसा दिखने लगेगा।

-कट डिजाइन की शीशे की क्रॉकरी में दाग लग जाने पर इनको साफ करने के लिए उन्हें सिरका मिले गर्म पानी में एक घंटे के लिए डुबोकर रखें, फिर नायलॉन के स्क्रबर से उसे रगड़ें। फिर धोने के बाद उसे पोंछ लें, कांच के बर्तनों में पहले जैसी चमक आ जाएगी।

-कांच के बर्तनों को हमेशा एक टब में लेकर धोएं और इन्‍हें सर्फ के घोल में ही धोएं। और धोने के बाद पोंछ कर साफ करें। इन्हें हमेशा दूसरे बर्तनों से अलग धोएं ताकि इसके टुटने का खतरा न रहे।

-कांच के बर्तनों को धोने के लिए पानी में नींबू के छिलका मिलाएं और इससे बर्तन साफ करें, बर्तन पहले जैसे चमक उठेगे।

-कांच के बर्तन साफ करते समय सिंक में पुराना तौलिया लगा दें इससे अगर बर्तन झाग के कारण हाथ से छूट जाए तो गिरने से टूटे नहीं।

-कांच के बर्तनों को साबुन की जगह पानी में चुटकी भर बेकिंग पाउडर मिलाकर धोएं, इससे इन बर्तनों की चमक बनी रहेगी।

किचन के फ्रिज से आ रही बदबू को हटाने के लिए अपनाये ये आसान टिप्स , जाने

कटे फलो को जल्द ख़राब होने से बचाने के लिए अपनाये ये घरेलु नुस्खे , जाने

स्किन एलर्जी होने पे अपनाये ये घरेलु नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -