सांप के काटने पर तुरंत करें घरेलु उपाय, नहीं फैलेगा जहर
सांप के काटने पर तुरंत करें घरेलु उपाय, नहीं फैलेगा जहर
Share:

सांप का नाम सुनते ही लोगो की रूह कांप जाती है. ऐसे में अगर वो आपको काट ले तो आप घबरा जाते हैं और इसी के कारण आप कई बार ज्यादा नहीं जी पाते और तुरंत मौत हो जाती है. सांप काटने के बाद डर और घबराहट से सांसें तेज हो जाती हैं जिसकी वजह से शरीर में रक्त का संचार तेज हो जाता और खून में जहर तेजी से फैलने लगता है. ऐसे में दिमाग और दिल दोनों शांत रखने की जरुरत है. ताकि शरीर में जहर तेजी से न फैल पाए. आपकी जानकारी के लिए बता दें, सांप काटने के बाद पूरे शरीर में जहर फैलने के लिए 2 से 3 घंटों का वक्त लगता है. ऐसे में आप कुछ घरेलु उपाय कर के जहर से बच सकते हैं. 

उल्टी करवाएं: सांप काटने के बाद मरीज को उल्टी करवाने की कोशिश करें, पीड़ित को घी पिलाएं या फिर गरम पानी पिलाएं. इससे उल्टी हो जाएगी और जहर का असर भी कम हो जाएगा.

लहसून : सांप काटने के बाद लहसून पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें, उसमें शहद मिलाकर उसे सांप की काटी हुई जगह पर लगाएं. ऐसा करने से जहर को कम करने में मदद मिलेगी.

मिट्टी का तेल और प्याज का लेप: दो प्याज लेकर घिस लें उसमें कुछ बूंदें मिट्टी का तेल मिलाएं और उसे सांप की काटी हुई जगह पर फैलाकर लगा दें. थोड़ी देर बाद लेप हरे रंग का हो जाएगा क्योंकि प्याज जहर सोख लेगा.

तंबाखू का पेस्ट: तंबाखू में थोड़ा पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को उस जगह लगाएं जहां सांप ने कांटा है. इससे सांप का असर कम हो जाएगा.

कड़ी पत्ते का सेवन: कड़ी पत्ते में कई औषधी गुण पाए जाते हैं. सांप के काटने पर कड़ी पत्ते का पेस्ट बनाकर पीने से जहर का असर कम हो जाता है.

Solarisis से बचने के लिए कुछ इस तरह के करें उपाय

बढ़ता तनाव बनता है बुरी याद्दाश्त का कारण, ऐसे करें बचाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -